Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भूल कर भी न करें इस तरह के पासवर्ड का इस्तेमाल, नहीं तो उड़न छू हो जाएगा आपका सारा डेटा

हमारा ज्यादातर डाटा आजकल ऑनलाइन है। ऐसे में जरूरी है कि हम उसे पासवर्ड प्रोटेक्शन बहुत जरूरी है। लेकिन कौन सा पासवर्ड हमारे लिए ठीक है और किस पासवर्ड से हमें हैकिंग का खतरा हो सकता है। आज हम आपको 18 प्रकार के ऐसे पासवर्ड बताएंगे जो आपके अकाउंट और दूसरे विवरण को सुरक्षित रखने के बजाय उसे हैकिंग के खतरे में डाल सकता है। आइये इनके बारे में जानें।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 23 Jun 2023 11:24 AM (IST)
Hero Image
Be careful with these kind of password, it can lead you to the hacking

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पेमेंट कंपनी डोजो ने 'सबसे ज्यादा हैक किए गए पासवर्ड लिस्ट 2023' जारी की है। ये रिसर्च दुनिया भर में सबसे ज्यादा हैक किए जाने वाले पासवर्ड और उसके आधार की जानकारी देता है। यह ऑनलाइन यूजर्स को उन विषयों और पैटर्न के बारे में बताता है, जिनको उन्हें अपने पासवर्ड में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

इसके बाद कंपनी ने सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पासवर्ड, उनकी औसत लंबाई और सबसे लोकप्रिय विषयों को उजागर किया, जो बड़ी संख्या में हैक का सामना करते हैं। यह रंग, नाम, श्रेणियां जैसी कई जानकारी देता है कि पासवर्ड का उपयोग करना खतरनाक हो सकता है। आइये इसक लिस्ट के बारें में जानते हैं।

निकनेम

ये बहुत ही कॉमन कटैगरी है, जिसका इस्तेमाल बहुत से लोगों द्वारा किया जाता है। सबसे आम कैटेगरी है।

टीवी शो के पात्र

लोग पासवर्ड के तौर अपने पसंदीदा शो के खास पात्र के नाम का उपयोग अपने पासवर्ड के तौर पर करते हैं, जो काफी खतरनाक हो सकता है और आपको हैकिंग का शिकार बना सकती है।

टीवी शो

सिर्फ टीवी शो के किरदार ही नहीं, पासवर्ड के तौर टीवी शो का उपयोग करना भी उतना ही जोखिम भरा हो सकता है।

कलर

यूजर्स अलग-अलग कलर ऑप्शन को अपने पासवर्ड के रुप में इस्तेमाल करते हैं, जो इसे हैकिंग का शिकार बना सकता है।

फैशन ब्रांड

आपको जारा, एच एंड एम जैसे अन्य फैशन ब्रांड पसंद आ सकते हैं; लेकिन उन्हें अपने पासवर्ड में उपयोग न करें। हैकर्स आसानी से उनमें सेंध लगा सकते हैं।

शहरों के नाम

पासवर्ड में उपयोग न करने वाली एक और कटैगरी में 'शहर' के नाम भी आते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इनका प्रयोग न करें।

देशों के नाम

शहरों की तरह, देशों के नाम भी इस लिस्ट में शामिल है, जिसका उपयोग पासवर्ड के लिए नहीं करना चाहते हैं।

इसके अलावा आपको फिल्म ,शरीर के अंग, कार ब्रांड, पालतू जानवरों के नाम, वीडियो गेम के पात्र, संगीत कलाकार, वीडियो गेम, मेकअप ब्रांड, सुपरहीरो और फुटबॉल क्लब जैसे- मैनचेस्टर यूनाइटेड, आर्सेनल, बार्सिलोना, रियल मैड्रिड, चेल्सी, मैनचेस्टर सिटी और अन्य लोकप्रिय फुटबॉल क्लबों के नाम को भी पासवर्ड की तरह इस्तेमाल ना करें।