Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेमीकंडक्टर की घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग जरूरी, वृद्धि की काफी संभावना

इलेक्ट्रानिक्स और सूचना-प्रौद्योगिकी सचिव ने कहा कि अगले कुछ वर्षों में डिजिटल अर्थव्यवस्था तेज गति से बढ़ने की उम्मीद है। कृष्णन ने इंडिया डिजिटल शिखर सम्मेलन (आइडीएस) 2024 में अपने आनलाइन संबोधन में कहा कि अगले कुछ वर्षों में डिजिटल अर्थव्यवस्था तेज गति से बढ़ने की उम्मीद है। कृष्णन ने कहा कि अगले 5-10 साल में देश में सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 28 Feb 2024 08:36 PM (IST)
Hero Image
सेमीकंडक्टर की घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग जरूरी, वृद्धि की काफी संभावना

पीटीआई, मुंबई। इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव एस कृष्णन ने बुधवार को कहा कि सेमीकंडक्टर की घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग महत्वपूर्ण है और इसमें वृद्धि की काफी संभावना है। कई कंपनियों के इस क्षेत्र में आने की उम्मीद है। कृष्णन ने इंडिया डिजिटल शिखर सम्मेलन (आइडीएस) 2024 में अपने 'आनलाइन' संबोधन में कहा कि अगले कुछ वर्षों में डिजिटल अर्थव्यवस्था तेज गति से बढ़ने की उम्मीद है।

आने वाले समय में बढ़ेगी मैन्युफैरक्चरिंग

उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर क्षेत्र महत्वपूर्ण है और इस क्षेत्र में वृद्धि की काफी संभावना है। इसमें कई कंपनियों के आने की संभावना है। कृष्णन ने कहा कि अगले 5-10 साल में देश में सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि देश में इलेक्ट्रानिक्स मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में लगभग 20 लाख लोग कार्यरत हैं और सरकार चाहती है कि इस क्षेत्र में नौकरियों की संख्या लगभग 45 लाख तक पहुंचें।

यह भी पढ़ें - itel S9 Pro Review: लंबी बैटरी लाइफ, वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट और भी बहुत कुछ, कीमत मात्र 799 रुपये

कृष्णन ने कहा कि हमें उम्मीद है कि डिजिटल अर्थव्यवस्था अगले कुछ वर्षों में वास्तव में तेज गति से बढ़ेगी।डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए संचालन, स्वच्छता और कानून के अनुपालन के बारे में पूछे जाने पर, कृष्णन ने कहा कि जनता की तरह नियामकों ने भी विनियमन की आवश्यकता को पहचाना है।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण और विविध आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उपयोगकर्ता की जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नियमों की गहन जांच की जाती है। सचिव ने प्रस्तावित डिजिटल इंडिया कानून के बारे में कहा कि अतिरिक्त तत्वों के साथ इसे चाक-चौबंद बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें - Security Tips: फोन को करना चाहते हैं सिक्योर तो ऐसे लगाएं फेसलॉक, यहां जानें स्टेप बॉय स्टेप प्रोसेस