Move to Jagran APP

Fake Call Alert: फर्जी कॉल से रहें सावधान! कनेक्शन काटने की दे रहे धमकी, टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने दी चेतावनी

जियो एयरटेल और वाआई ने अपने कस्टमर्स को फर्जी कॉल के लिए चेतावनी दी है। टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने कहा कि कुछ स्कैमर्स लोगों को कनेक्शन काटने के लिए फेक कॉल कर रहे हैं। DoT ने नागरिकों को पहले से ही साइबर अपराध या वित्तीय धोखाधड़ी के शिकार होने की स्थिति में साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 या www.cybercrime.gov.in पोर्टल पर रिपोर्ट करने की सलाह दी है।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 15 May 2024 10:13 AM (IST)
Hero Image
फर्जी कॉल से रहे सावधान! कनेक्शन काटने की दे रहे धमकी

पीटीआई, नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग ने नागरिकों को उनके मोबाइल कनेक्शन काटने की धमकी देने वाली फर्जी कॉल के प्रति आगाह किया है। DoT ने पहले विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों से वॉट्सऐप कॉल के बारे में एक सलाह जारी की थी, जो +92 आदि जैसे कोड से शुरू होती है, सरकारी अधिकारियों का रूप धारण करती है और लोगों को धोखा देती है।

DoT ने मंगलवार को एक प्रेस रिलीज में बताया कि DoT ने नागरिकों को एक सलाह जारी की है कि वे नागरिकों को मिलने वाली फर्जी कॉल न लें, जिसमें कॉल करने वाले उनके मोबाइल नंबर को बंद करने की धमकी दे रहे हैं या उनके मोबाइल नंबर का कुछ अवैध गतिविधियों में दुरुपयोग किया जा रहा है।

साइबर अपराधी कर रहे फेक कॉल

एडवाइजरी में कहा गया है कि साइबर अपराधी ऐसी कॉल के जरिए साइबर अपराध/वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए धमकी देने या व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं।

बयान में कहा गया है कि DoT/TRAI किसी को भी अपनी ओर से इस तरह की कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं करता है और लोगों को सतर्क रहने और संचार साथी पोर्टल की 'चक्षु' रिपोर्ट सस्पेक्टेड फ्रॉड कम्युनिकेशंस सुविधा पर ऐसे धोखाधड़ी संचार की रिपोर्ट करने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें- Google I/O 2024: Gemini 1.5 Flash और Gemma 2.0 को लेकर गूगल ने किया एलान, Project Astra को लेकर भी मिली जानकारी

कैसे कर सकते हैं शिकायत

DoT ने नागरिकों को पहले से ही साइबर अपराध या वित्तीय धोखाधड़ी के शिकार होने की स्थिति में साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 या www.cybercrime.gov.in पोर्टल पर रिपोर्ट करने की सलाह दी है।

DoT ने साइबर अपराधों से जुड़े पाए जाने के बाद 700 SMS कंटेंट टेम्पलेट्स को ब्लैकलिस्ट कर निष्क्रिय कर दिया है।

इसमें यह भी बताया गया है कि 10,834 संदिग्ध मोबाइल नंबरों को दूरसंचार ऑपरेटरों को पुन: सत्यापन के लिए चिह्नित किया गया था, जिनमें से 30 अप्रैल, 2024 तक पुन: सत्यापन में विफल रहने पर 8272 मोबाइल कनेक्शन काट दिए गए।

बयान में कहा गया है कि सरकार ने साइबर अपराध/वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल होने के कारण पूरे भारत में ब्लॉक किए गए 1.86 लाख मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक कर दिया है।

यह भी पढ़ें - Google I/O 2024: Android 15 को लेकर जल्द खत्म हो रहा यूजर्स का इंतजार, Beta 2 अपडेट आज होगा रिलीज