Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपराध और धोखाधड़ी के शक में बैन किए गए 24,228 मोबाइल कनेक्शन, लंबे समय से हो रही थी गलत एक्टिविटी

डॉट ने 24228 मोबाइल कनेक्शनों पर बैन लगा दिया है। चक्षु पोर्टल पर लोगों के द्वारा की गई शिकायत के आधार पर इन मोबाइल कनेक्शन पर बैन लगाया गया है। लंबे समय से इन पर गलत गतिविधियों की आशंका थी। कई मोबाइल नंबरों से संदिग्ध गतिविधि देखी गई थीं। चक्षु पोर्टल पर कॉल एसएमएस या वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया पर प्राप्त धोखाधड़ी वाले मैसज को रिपोर्ट कर सकते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 13 Jul 2024 08:32 PM (IST)
Hero Image
DoT ने कार्रवाई करने का फैसला आम जनता के द्वारा की गई शिकायतों के आधार पर लिया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग (DoT) ने 24,228 मोबाइल कनेक्शन बैन कर दिए हैं। शुक्रवार को डॉट ने कहा कि 24,228 मोबाइल कनेक्शन और 42 यूनीक इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) को काट दिया है। इन्हें धोखाधड़ी के संदेह को लेकर बैन किया गया है। इन मोबाइल कनेक्शन के जरिये बार-बार फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा था।

किस लिए हुई कार्रवाई?

DoT ने कार्रवाई करने का फैसला आम जनता के द्वारा की गई शिकायतों के आधार पर लिया है। इसके बारे में चक्षु पोर्टल पर बहुत से लोगों ने रिपोर्ट की थी। यह सरकारी पोर्टल नागरिकों को कॉल, शॉर्ट मैसेज सर्विस (एसएमएस) या वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया पर प्राप्त धोखाधड़ी वाले संचार के संदिग्ध मोबाइल नंबरों की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। मार्च में लॉन्च किया गया यह पोर्टल संदिग्ध धोखाधड़ी वाले नंबरों का रि-वेरिफाई करता है।

गलत गतिविधी की थी आशंका

रि-वेरिफाई न होने पर कनेक्शन को काट दिया है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने बताया रिपोर्ट किए गए कनेक्शन कैश में पाए गए कई मोबाइल नंबरों में संदिग्ध गतिविधि देखी गई और उन्हें एक ही बार में काट दिया गया। IMEI नंबर किसी डिवाइस की पहचान के लिए एक यूनीक 15 अंकों का सीरियल नंबर है।

यह यूनीक नंबर दुनिया के हर मोबाइल फोन में एक होता है। कहा गया कुछ डिवाइसों पर गलत एक्टिविटी की जा रही थीं। जिसकी वजह से इन्हें काटने का फैसला लिया गया। बैन किए गए 42 IMEI में से एक का इस्तेमाल 4,146 मोबाइल नंबरों के साथ किया गया।

ये भी पढ़ें- इतिहास का सबसे बड़ा पासवर्ड लीक: करोड़ों लोगों की सिक्योरिटी खतरे में, न करें ये गलतियां