Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electricity KYC Update Scam: DoT ने 392 मोबाइल हैंडसेट को बंद करने का दिया आदेश, फ्रॉड में हो रहे थे इस्तेमाल

दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को भारत भर में इस्तेमाल हो रहे IMEI बेस्ड 392 मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है। इन मोबाइल का इस्तेमाल साइबर क्राइम और फाइनेंशियल फ्रॉड के लिए हो रहा था। दरअसल ये सभी मोबाइल कुल 31740 मोबाइल नंबर से लिंक थे। इन सभी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल इलेक्ट्रिसिटी केवाईसी अपडेट स्कैम के लिए हो रहा था।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 18 Jun 2024 12:15 PM (IST)
Hero Image
दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को दिया निर्देश, 392 मोबाइल हैंडसेट करें ब्लॉक

एजेंसी, नई दिल्ली। इलेक्ट्रिसिटी केवाईसी अपडेट स्कैम को लेकर सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। टेलीकॉम डिपोर्टमेंट ने भारत भर में इस्तेमाल हो रहे IMEI बेस्ड 392 मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक करने का फरमान जारी किया है।

इन मोबाइल का इस्तेमाल साइबर क्राइम और फाइनेंशियल फ्रॉड के लिए हो रहा था।

न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, एक ऑफिशियल प्रेस रिलीज में मोबाइल हैंडसेट ब्लॉक करने की यह जानकारी सामने आई है।ट

इलेक्ट्रिसिटी केवाईसी अपडेट स्कैम से जुड़े थे मोबाइल

टेलीकॉम डिपोर्टमेंट (Department of Telecommunications) का कहना है कि सरकार द्वारा यह कदम नागरिकों को फ्रॉड एक्टिविटी से बचाने के लिए उठाया जा रहा है।

ये सभी मोबाइल नंबर इलेक्ट्रिसिटी केवाईसी अपडेट स्कैम को लेकर फ्रॉड एक्टिविटी से जुड़े पाए गए हैं। इतना ही नहीं, इन मोबाइल नंबर को लेकर भारतीय नागरिकों ने खुद रिपोर्ट दर्ज करवाई थी।

वॉट्सऐप और एसएमएस के जरिए कॉन्टैक्ट कर रहे थे स्कैमर्स

सरकार को मिलने वाली इन शिकायतों में पाया गया कि नागरिकों को इलेक्ट्रिसिटी केवाईसी अपडेट को लेकर स्कैमर्स ने वॉट्सऐप और एसएसएस के जरिए कॉन्टैक्ट करने की कोशिश की थी। स्कैमर मालवेयर वाली APK फाइल के जरिए विक्टिम के डिवाइस पर कंट्रोल पाने की फिराक में थे।

ये भी पढ़ेंः Multiple Sim Charges: एक से ज्यादा सिम होने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज, ऐसे सभी दावों का TRAI ने किया खंडन

392 मोबाइल 31,740 मोबाइल नंबर से थे लिंक

रिपोर्ट में सामने आई जानकारी के मुताबिक, सरकार को चक्षु पोर्टल के जरिए इस फ्रॉड से जुड़े 5 नंबरों की जानकारी मिली।

पोर्टल के एआई-ड्रिवन एनालिसिस से सामने आया कि 392 मोबाइल 31,740 मोबाइल नंबर से लिंक थे। इसके बाद टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को IMEI बेस्ड 392 मोबाइल को ब्लॉक करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा, 31,740 मोबाइल कनेक्शन के रिवेरिफिकेशन के लिए भी कहा गया है।

ये भी पढ़ेंः Chakshu Portal: WhatsApp, Call, या SMS के जरिए कर रहा कोई परेशान, सरकार का चक्षु पोर्टल आएगा काम; ऐसे करें इस्तेमाल