Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले हफ्ते उपलब्ध होगा Elon Musk का Grok 1.5 AI Chatbot, X यूजर्स उठा पाएंगे फायदा

Grok 1.5 में बेहतर तर्क और प्रोब्लम सॉल्विंग क्षमताएं मिलेंगी। इसमें कोडिंग और गणित से रिलेटेड टास्क परफॉर्म के मामले में बेहतर परफॉर्मेंस मिलेगा। कंपनी की टेस्टिंग के अनुसार ग्रोक 1.5 ने मैच बेंचमार्क पर 50.66 स्कोर और GSM8K बेंचमार्क पर 90% स्कोर प्राप्त किया है। इसके अलावा इसने ह्यूमनएवल बेंचमार्क पर 74.1% स्कोर किया जो कोड जेनरेशन और प्रोब्लम सॉल्विंग क्षमताओं का मूल्यांकन करता है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 29 Mar 2024 06:56 PM (IST)
Hero Image
X.ai के लिए नेक्स्ट जनरेशन एआई मॉडल Grok 1.5 की घोषणा की गई है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एलन मस्क के स्वामित्व वाले X.ai के लिए नेक्स्ट जनरेशन एआई मॉडल Grok 1.5 की घोषणा की गई है। इसकी जानकारी एलन मस्क ने अपने ऑफिशियल X हैंडल पर दी है। इसमें कई नए फीचर्स और लेटेस्ट लैंग्वेज मॉडल दिया जाएगा। ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक Grok 1.5 इन दिनों टेस्टिंग प्रक्रिया में है।

इसे अगले कुछ दिनों में X पर दिया जा सकता है। साथ ही इसे धीरे-धीरे सभी यूजर्स तक पहुंचाया जाएगा। x.ai ने यह भी पुष्टि की है कि आने वाले दिनों में नए फीचर्स जोड़े जाएंगे। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

मिलेंगे कई नए फीचर्स

— Elon Musk (@elonmusk) March 29, 2024

Grok 1.5 में बेहतर तर्क और प्रोब्लम सॉल्विंग क्षमताएं मिलेंगी। इसमें कोडिंग और गणित से रिलेटेड टास्क परफॉर्म के मामले में बेहतर परफॉर्मेंस मिलेगा। कंपनी की टेस्टिंग के अनुसार, ग्रोक 1.5 ने मैच बेंचमार्क पर 50.66 स्कोर और GSM8K बेंचमार्क पर 90% स्कोर प्राप्त किया है। इसके अलावा इसने ह्यूमनएवल बेंचमार्क पर 74.1% स्कोर किया, जो कोड जेनरेशन और प्रोब्लम सॉल्विंग क्षमताओं का मूल्यांकन करता है।

लंबे और जटिल प्रॉम्प्ट आसानी से समझने की क्षमता

कटिंग एज लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLMs) रिसर्च बड़े पैमाने पर जीपीयू क्लस्टर पर चलता है। साथ ही रॉबस्ट और फ्लैक्सिबल इन्फ्रास्ट्रक्चर भी इसमें मिलता है। ग्रोक-1.5 को JAX, रस्ट और कुबेरनेट्स पर आधारित एक कस्टम वितरित ट्रेनिंग फ्रेमवर्क पर बनाया गया है।

यह ट्रेनिंग स्टैक हमारी टीम को न्यूनतम प्रयास के साथ बड़े पैमाने पर विचारों का प्रोटोटाइप बनाने और नए आर्किटेक्चर को ट्रेनिंग करने में सक्षम बनाता है। लेटेस्ट लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) लंबे और जटिल प्रॉम्प्ट्स को आसानी से समझ सकता है। जबकि इसके पास कॉन्टेक्स्ट विंडो एक्पैंड करने की भी क्षमता है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: क्या है E-Epic कार्ड, कैसे कर सकते हैं डाउनलोड; ये हैं जरूरी स्टेप्स