Move to Jagran APP

स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस लॉन्च करने बाली पहुंचे Elon Musk, इंडोनेशिया को मिलेगी high-speed internet की सौगात

एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के सबसे बड़े द्वीपसमूह राष्ट्र में स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए रविवार को इंडोनेशिया के रिसॉर्ट द्वीप बाली पहुंचे। मस्क रविवार को बाली की राजधानी देनपसार (provincial capital of Bali) में एक पब्लिक हेल्थ क्लिनिक में एक समारोह में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो (Indonesian President Joko Widodo) के साथ इस सेवा का शुभारंभ करेंगे।

By Agency Edited By: Shivani Kotnala Published: Sun, 19 May 2024 10:19 AM (IST)Updated: Sun, 19 May 2024 10:19 AM (IST)
स्टारलिंग सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस लॉन्च करने बाली पहुंचे Elon Musk

एजेंसी, नई दिल्ली। एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के सबसे बड़े द्वीपसमूह राष्ट्र में स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए रविवार को इंडोनेशिया के रिसॉर्ट द्वीप बाली पहुंचे।

टेस्ला और स्पेसएक्स के अरबपति और सोशल प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक प्राइवेट जेट से बाली पहुंचे। बता दें, यह द्वीप अपने उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों, सीढ़ीदार चावल के खेतों, रहस्यमय मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है।

आज लॉन्च होगी इंटरनेट सर्विस

मस्क रविवार को बाली की राजधानी देनपसार (provincial capital of Bali) में एक पब्लिक हेल्थ क्लिनिक में एक समारोह में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो (Indonesian President Joko Widodo) के साथ इस सेवा का शुभारंभ करेंगे।

इंडोनेशिया के समुद्री और निवेश समन्वय मंत्री लुहुत बिनसर पंडजैतन ने हवाई अड्डे पर मस्क का स्वागत किया। उन्होंने जानकारी दी कि मस्क देश के स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर करेंगे।

हालांकि, विडोडो के करीबी सहयोगी पंडजैतन ने इंडोनेशियाई सरकार और मस्क की स्पेसएक्स कंपनी के बीच समझौते के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी।

ये भी पढ़ेंः Twitter.com बना X.com, ऐसा करने के पीछे एलन मस्क का है खास कनेक्शन

दूरदराज के क्षेत्रों में पहुंचेगी हाई-स्पीड इंटरनेट सर्विस

उन्होंने कहा,

विशेष रूप से वंचित और दूरदराज के क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाओं तक पहुंच के लिए यह सेवा हेल्थ क्लीनिक में शुरू की जा रही है।

इंडोनेशिया 270 मिलियन से अधिक की आबादी के साथ तीन टाइम जोन में फैला 17,000 द्वीपों का एक विशाल द्वीपसमूह है।

पंडजैतन ने देनपसार में समारोह से पहले संवाददाताओं से कहा,

हमारे दूरदराज के क्षेत्रों को हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाओं का विस्तार करने के लिए स्टारलिंक की जरूरत है, खासकर स्वास्थ्य, शिक्षा और समुद्री क्षेत्रों में समस्याओं से निपटने के लिए।

संचार और सूचना विज्ञान मंत्री बुदी एरी सेतियादी (Communication and Informatics Minister Budi Arie Setiadi) ने पहले कहा था कि लोकल इंटरनेट प्रोवाइडर , जो सिग्नल प्रसारित करने के लिए बेस ट्रांसीवर स्टेशनों पर निर्भर हैं, बाहरी द्वीपों तक पहुंचने में असमर्थ हैं क्योंकि उनके पास सीमित कवरेज है।

स्टारलिंक के उपग्रह, जो कम कक्षा में रहते हैं, उन्हें राष्ट्रव्यापी कवरेज के साथ तेज़ इंटरनेट गति प्रदान करने में मदद करेंगे।

सत्या नडेला भी आए थे इंडोनेशिया

बाली की अपनी पहले इन पर्सन विजिट के दौरान मस्क 10वें विश्व जल मंच (10th World Water Forum) में भी भाग लेंगे। यह फॉरम वैश्विक जल और स्वच्छता चुनौतियों से निपटने के लिए खास है।

मस्क ने 2022 में बाली में होने वाले 20 अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं के समूह के शिखर सम्मेलन से पहले बी-20 बिजनेस फोरम (B-20 business forum) में बात की।

ट्विटर पर अपना अधिग्रहण पूरा करने के कुछ सप्ताह बाद वे वीडियो लिंक के जरिए सम्मेलन में शामिल हुए थे।

मस्क की यात्रा एपल के सीईओ टिम कुक द्वारा 17 अप्रैल को विडोडो से मुलाकात के कुछ ही हफ्ते बाद हो रही है।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला (Microsoft CEO Satya Nadella) ने 30 अप्रैल को इंडोनेशिया दौरा किया और कहा कि कंपनी अगले चार वर्षों में इंडोनेशिया में नए क्लाउड और एआई इंफ्रास्ट्रक्चर में 1.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.