Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon musk ने Threads को कहा Twitter का Copy Cat, एक फीचर ने बिगाड़ा पूरा खेल

Threads के आने के बाद से ट्विटर को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में ट्विटर के सीईओ ने दोनों ऐप्स के बीच समानता पर अपनी नाराजगी व्यक्त नहीं की है। अब इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी द्वारा threads पर रेट लीमिट लागू करने की घोषणा ऑनलाइन साझा किए जाने के बाद मस्क ने threads पर ट्विटर की नकल करने का आरोप लगाया है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 18 Jul 2023 05:27 PM (IST)
Hero Image
Twitter ceo elon musk said threads a copy cat, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Threads और ट्विटर में कांटे की टक्कर चल रही है। मेटा की ताकत से समर्थित इस ऐप में कई विशेषताएं हैं जो ट्विटर के समान हैं। threads पर एक पोस्ट में इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने कहा कि ऐप प्लेटफॉर्म पर स्पैम हमलों का मुकाबला करने की कोशिश कर रहा है।

बीते कुछ सालों स्पैम हमलों में तेजी आई है इसलिए हमें रेट लीमिट जैसी चीजों पर सख्ती बरतनी होगी, जिसका मतलब है सक्रिय लोगों को और अधिक अनजाने में सीमित करना। मोसेरी का मतलब यह है कि बहुत सारे threads  यूजर- जो अधिक सक्रिय हैं, वे पोस्ट को कुछ लीमिट के साथ देख सकते हैं। हालांकि, मोसेरी ने कहा है कि अगर यूजर बहुत अधिक प्रतिबंध देखते हैं तो उन्हें रिपोर्ट करना होगा।

ट्विटर पर भी मिलता है समान फीचर

कुछ दिन पहले, एलन मस्क ने ट्विटर यूजर्स के लिए एक समान लीमिट की घोषणा की, जिसने उन्हें कई ट्वीट्स से परे देखने पर प्रतिबंध लगा दिया। मस्क ने threads पर कटाक्ष करने का मौका नहीं छोड़ा। एक ट्विटर यूजर ने मोसेरी के पोस्ट का एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया था, जिस पर मस्क ने जवाब दिया कि threads ने ट्विटर से फीचर की नकल की है।

ट्विटर पर मिलती है रीड लीमिट

इस महीने की शुरुआत में ट्विटर ने ‘कई सौ संगठनों’ और ‘सिस्टम हेरफेर’ से "डेटा स्क्रैपिंग के अत्यधिक स्तर’ को रोकने के लिए कुछ प्रतिबंध लागू किए। मस्क ने कई संगठनों द्वारा ट्विटर डेटा की स्क्रैपिंग के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की थी। मस्क ने कहा कि यह प्रथा इतनी व्यापक है कि इसने यूजर अनुभव पर नकारात्मक प्रभाव डाला है।

क्यों पेश की सुविधा

मस्क के अनुसार, एआई भाषा मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा का उपयोग करने वाली कंपनियां दोषी हैं। ‘एआई का काम करने वाली लगभग हर कंपनी, स्टार्टअप्स से लेकर कुछ सबसे बड़े निगमों तक, बड़ी मात्रा में डेटा स्क्रैप कर रही थी। हालांकि threads के कारण अलग-अलग हो सकते हैं, क्योंकि इसका सामना उन स्पैम और बॉट खातों से होगा, जिन्होंने ट्विटर को भी परेशान कर रखा है।