Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहली बार इंसानी दिमाग में लगाई गई 'ब्रेन चिप', Elon Musk की कंपनी Neuralink ने किया ये कारनामा

Elon Musk की ब्रेन चिप बनाने वाली कंपनियां ने अपने पहले मरीज में चिप को लगा दिया है जिसमें आशाजनक प्रारंभिंक परिणामों का दावा किया गया है। आपको बता दें कि Elon Musk ने 2016 में अपनी न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी को स्थापित किया था। बता दें कि ये चिप ह्यूमन ब्रेन और कंप्युटर के बीत कम्युनिकेशन चैनल की तरह काम करेगा।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Tue, 30 Jan 2024 09:14 AM (IST)
Hero Image
Neuralink ने अपने पहले मरीज के दिमाग में लगाया चिप, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Elon Musk जो अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लेकर चर्चा में रहते हैं , आज वह अपने न्यूरालिंक कंपनी के कारण भी काफी चर्चा में रहे हैं। कुछ समय पहले ही हमें जानकारी मिली थी की मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने अपने ब्रेन इम्प्लांटेशन के लिए मरीजों को भर्ती करना शुरू कर दिया था।

अब कंपनी ने अपनी पहली पहली ब्रेन चिप को आशाजनक प्रारंभिंक परिणामों के साथ इंप्लांट कर दिया गया है। जैसा कि हम जानते हैं कि ये चिप केवल मरीजों में लगाया जाएगा, जो ALS या पार्किंसंस जैसे न्यूरोलॉजिकल विकारों का इलाज करने में मददगार होगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

न्यूरालिंक ने लगाया पहला ब्रेन चिप

  • एलोन मस्क ने मंगलवार यानी 30 जनवरी को कहा कि उनके न्यूरालिंक स्टार्टअप ने अपने पहले मानव रोगी में आशाजनक प्रारंभिक परिणामों के साथ ब्रेन इम्प्लांटेशन इंस्ट्राल कर दिया है।
  • आपको बता दें कि मस्क ने 2016 में अपनी न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी न्यूरालिंक को स्थापित किया था,जिसे दिमाग और कंप्यूटर के बीच सीधे संचार चैनल बनाने में मददगार हो सकता है।

  • इसकी मदद से AI द्वारा मानव क्षमताओं को सुपरचार्ज करने, एएलएस या पार्किंसंस जैसे न्यूरोलॉजिकल विकारों का इलाज करने में किया जा सकता है।
  • मस्क ने एक्स(पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने बताया कि पहले मानव को न्यूरालिंक से इम्प्लांट मिला और वह अच्छी तरह से ठीक हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक परिणाम आशाजनक न्यूरॉन स्पाइक का पता लगाते हैं।
— Elon Musk (@elonmusk) January 29, 2024

बता दें कि कंपनी को पिछले साल ही लोगों में मस्तिष्क इंप्लांटेशन टेस्टिंग करने के लिए अमेरिकी नियामकों से मंजूरी मिल गई है।

यह भी पढ़ें - OnePlus Nord N30 SE 5G: वनप्लस के नए Smartphone ने गुपचुप तरीके से ली मार्केट में एंट्री, चेक करें खूबियां

कैसा दिखता है चिप

  • आपको बताते चले कि कंपनी मरीज के दिमाग में 5 क्वॉइन के आकार का एक टूल सर्जरी के जरिए इंप्लांट किया जाएगा। ये टेक्नोलॉजी Link नाम के एक इंप्लांटेशन के माध्यम से काम करेगी।
  • इसके साथ ही कंपनी ने काफी फंड भी जुटाए है, डेटा कंपनी पिचबुक से पता चला है कि पिछले साल कैलिफोर्निया स्थित न्यूरालिंक में 400 से अधिक कर्मचारी और थे और कंपनी ने कम से कम 363 मिलियन डॉलर जुटाए थे।

यह भी पढ़ें- Elon Musk लगाएंगे दिमाग में चिप, ब्रेन इंप्लांटेशन के लिए तैयार है हजारों लोग, यहां जानें सारी डिटेल