Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk vs Sam Altman: OpenAI Sora के लॉन्च पर एलन मस्क ने दिया ऐसा रिएक्शन, कहा ये सब...

चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपन एआई ने Sora नाम से एक नया एआई टूल लॉन्च किया है। इसके लॉन्च पर हाल ही में मस्क के द्वारा रिएक्शन दिया गया है जो चर्चा में आ गया है। मस्क ने कहा कि एक व्यक्ति एक गैर-लाभकारी ओपन सोर्स कंपनी को लाभ कमाने वाली क्लोज्ड सोर्स कंपनी में बदल रहा है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 16 Feb 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
एलन मस्क ने ओपनएआई सोरा के लॉन्च पर रिएक्शन दिया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एलन मस्क हर चीज पर बेबाक बोलते हैं तो ऐसे में चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपन एआई के द्वारा लॉन्च किए गए OpenAI Sora पर उनका रिएक्शन कैसे न आता। मस्क ने Sora के लॉन्च पर एक फिर कुछ ऐसा कहा है जो चर्चा में आ गया है।

दरअसल, साल 2018 में ओपन एआई के साथ एलन मस्क भी काम करते थे और उस समय इसका मकसद एक नॉन प्रोफिटेबल कंपनी रूप में काम करना था। लेकिन अब इसका स्वरूप बदलता जा रहा है। जिस पर मस्क हमेशा खफा दिखाई देते हैं।

Sora के लॉन्च पर मस्क ने क्या कहा

साल 2018 में एलन मस्क ओपनएआई (OpenAI) से अलग हो गए थे और इसके बाद से ही मस्क इस कंपनी से जुड़े कई तथ्यों पर बात करते हैं। हाल ही में मस्क के द्वारा एक स्क्रीनशॉट X अकाउंट पर साझा किया गया है। इसमें इन्होंने लिखा है कि एक व्यक्ति एक गैर-लाभकारी ओपन सोर्स कंपनी को लाभ कमाने वाली क्लोज्ड सोर्स कंपनी में बदल रहा है। 

पहले भी उठा चुके सवाल

एलन मस्क इससे पहले भी कई बार ओपनएआई के बदलते स्वरूप पर सवाल उठा चुके हैं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा था "ओपनएआई को एक ओपन सोर्स के रूप में बनाया गया था (यही कारण है कि मैंने इसे "ओपन" एआई नाम दिया था), यह एक गैर-लाभकारी कंपनी है जो Google के प्रतिकार के रूप में काम करेगी, लेकिन अब यह एक क्लोज्ड स्रोत बन गई है।

उन्होंने ट्वीट में कहा कि अधिकतम-लाभकारी कंपनी प्रभावी रूप से Microsoft द्वारा नियंत्रित जबकि बिल्कुल वैसा नहीं जैसा मेरा इरादा था, मस्क ने इसे एक बार फिर से इस पर सवाल उठाया है क्योंकि ओपनएआई ने आज सोरा नामक अपने नए एआई मॉडल का अनावरण किया है। अब देखने दिलचस्प होगा कि इस पर सैम ऑल्टमैन की तरफ से क्या रिएक्शन आता है। 

ये भी पढ़ें- एंड्रॉइड स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट को Gemini AI से रिप्लेस करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स, मिनटों में होगा काम