Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

X खरीदने के बाद अब तक हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुके हैं मस्क, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

जब मस्क ने एक्स का अधिग्रहण किया था उसके कुछ ही महीनों में आधे से ज्यादा इम्प्लॉईज को निकाल दिया गया था। रिपोर्ट बताती है कि अब तक एक्स से 6000 (80 प्रतिशत) कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा चुका है। बहुत से कर्मचारियों को तो बिना किसी इन्फॉर्मेशन के ही बाहर कर दिया गया। इसके बाद कई कर्मचारियों ने कंपनी पर मुकदमा भी दर्ज करवाया था।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 16 Jun 2024 05:59 PM (IST)
Hero Image
एक्स से अब तक हजारों इम्प्लॉई बाहर किए जा चुके हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। साल 2022 में एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर की मोटी रकम चुकाकर एक्स (तब के ट्विटर) को खरीदा था। उस समय यह डील खूब चर्चा में रही थी। एलन मस्क के स्वामित्व में जब से एक्स (ट्विटर) आया है तब से इसमें कई सारे बदलाव हो चुके हैं।

हाल ही में एक्स से हजारों लोगों को नौकरी से निकालने की बात एक रिपोर्ट में कही गई है। ये लोग मस्क के एक्स अधिग्रहण के बाद निकाले गए हैं।

एक्स से निकाले गए हजारों लोग

टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, जब मस्क ने एक्स का अधिग्रहण किया था उसके कुछ ही महीनों में आधे से ज्यादा इम्प्लॉईज को निकाल दिया गया था। रिपोर्ट बताती है कि अब तक एक्स से 6,000 (80 प्रतिशत) कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा चुका है।

बहुत से कर्मचारियों को तो बिना किसी इन्फॉर्मेशन के ही बाहर कर दिया गया। इसके बाद कई कर्मचारियों ने कंपनी पर मुकदमा भी दर्ज करवाया था।

नौकरी से निकालने का कारण?

कहा गया कि कर्मचारियों को बाहर करने के लिए मस्क ने अपने चचेरे भाई जेम्स मस्क और स्टीव डेविस की मदद ली थी। इन्होंने दोनों को कर्मचारियों से बात करने और कंपनी में उनकी भूमिकाओं को सही ठहराने के लिए भेजा था। टीम से कथित तौर पर डायवर्सिटी और कनक्लूजन, प्रोडक्ट डेवलपमेंट और डिजाइन के लोगों को बाहर किया गया। रिपोर्ट के अनुसार मस्क एक चुनौतीपूर्ण मानसिकता के साथ बिजनेस को फिर से रीस्ट्रक्चर करने की प्लानिंग कर रहे हैं।

एक्स ही नहीं दूसरी टेक कंपनियां भी छंटनी करने में आगे हैं। Layoffs.fyi के आंकड़ों के अनुसार, टेक कंपनियों ने 2022 में 165,269 कर्मचारियों, 2023 में 263,180 और इस साल अब तक 96,551 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है।

अब तक हो चुके हैं कई बदलाव

मस्क के स्वामित्व में आने के बाद एक्स (पूर्व में ट्विटर) की रूपरेखा पूरी तरह से बदल चुकी है। जिनमें नाम और लोगो बदलना भी शामिल है। कुछ दिन पहले इसका डोमेन एड्रेस भी चेंज हो गया है।

ये भी पढ़ें- GTA 6 के रिलीज को लेकर आया नया अपडेट, नए कैरेक्टर्स के साथ और भी मिलेगा बहुत कुछ खास