Move to Jagran APP

OpenAI को टक्कर देने के लिए Elon Musk जल्द शुरू करेंगे अपना AI स्टार्टअप

Elon Musk एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्ट-अप शुरू करने पर काम कर रहे हैं। एलन मस्क का नया AI मॉडल चैटजीपीटी-निर्माता ओपनएआई को टक्कर देगा। एलन मस्क ने संयुक्त राज्य अमेरिका के नेवादा राज्य में X.AI Corporation नामक एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी की स्थापना की है। ( फोटो जागरण)

By AgencyEdited By: Anand PandeyPublished: Sat, 15 Apr 2023 03:06 PM (IST)Updated: Sat, 15 Apr 2023 03:06 PM (IST)
Elon Musk is working on launching an artificial intelligence start up that will rival ChatGPT maker OpenAI

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अरबपति एलन मस्क (Elon Musk) एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्ट-अप शुरू करने पर काम कर रहे हैं, जो चैटजीपीटी-निर्माता ओपनएआई को टक्कर देगा। इसका जिक्र एक रिपोर्ट में शुक्रवार को किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर के मालिक मस्क एआई शोधकर्ताओं और इंजीनियरों की एक टीम को इकट्ठा कर रहे हैं, और स्पेसएक्स और टेस्ला इंक (TSLA.O) में कुछ निवेशकों के साथ अपने नए वेंचर में पैसा लगाने के बारे में भी चर्चा कर रहे हैं।

मस्क जल्द ला सकते हैं अपना AI मॉडल

फर्म के लिए मस्क की योजना एआई रिसर्चर और अधिकारियों के एक समूह के हफ्तों के बाद सामने आई है। Microsoft Corp (MSFT.O) से लेकर Alphabet Inc (GOOGL.O) तक की कंपनियाँ अपनी पेशकशों में चैटबॉट सेंसेशन ChatGPT के पीछे की तकनीक जेनरेटिव AI को शामिल करने पर जोर दे रही हैं।

हालांकि, ChatGPT को पुशबैक का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि नियामक इसके बड़े पैमाने पर अपनाने से पहले अच्छी तरह से प्राइवेसी की जांच-पड़ताल करना चाहते हैं। प्राइवेसी के मुद्दों पर इटली ने ChatGPT पर प्रतिबंध लगा दिया है।

एलन मस्क ने रजिस्टर की कंपनी

स्टेट फाइलिंग के अनुसार, मस्क ने पिछले महीने Nevada में शामिल X.AI कॉर्प नाम की एक फर्म को पंजीकृत किया था। फर्म ने मस्क को एकमात्र निदेशक के रूप में लिस्टेड किया है और मस्क के परिवार कार्यालय के प्रबंध निदेशक जेरेड बिर्चेल को सचिव के रूप में लिस्टेड किया है।

यह स्पष्ट नहीं था कि फर्म मस्क के कथित एआई स्टार्ट-अप प्रयासों से संबंधित थी या नहीं। मस्क ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। मस्क OpenAI के सह-संस्थापकों में से एक हैं, जिसे 2015 में गैर-लाभकारी के रूप में शुरू किया गया था। उन्होंने 2018 में कंपनी के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.