Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Grok : अब भारत में भी मिलेगा Elon Musk का लेटेस्ट AI चैटबॉट, जानिए कौन कर सकता हैं एक्सेस

Elon Musk ने अपने कस्टमर्स के लिए नया एआई चैटबॉट पेश किया है जो अब भारत में भी उपलब्ध है। इस नए चैटबॉट को मस्क की कंपनी xAI द्वारा बनाया गया है। बता दें कि ये नया Ai गूगल बार्ड और चैटजीपीटी जैसे Ai मॉडल को टक्कर दे सकता है। आइये इस नए Ai के बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 14 Dec 2023 05:06 PM (IST)
Hero Image
Elon Musk की लेटेस्ट AI वाला चैटबॉट, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ महीनों में एआई लगातार आगे बढ़ रहा है और लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान कर रहा है। चैटजीपीटी और गूगल के बाद अब xAI ने लोगों के लिए अपने एआई चैटबॉट को पेश किया है।

इसी सिलसिले को जारी रखते हुए मस्क की कंपनी xAI ने भारत में अपने नए चैटबॉट यानी xAI ग्रोक को लॉन्च किया है। ये नया एआई चैटबॉट चैटजीपीटी और गूगल बार्ड को कड़ी टक्कर देने वाला है। मगर बड़ी बात ये है कि यह सुविधा केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी जिनके पास ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन है।

सोशल मीडिया पर मिली जानकारी

कंपनी ने अपनी एक पोस्ट में बताया है कि किन-किन देशों में ग्रोक का एक्सेस दिया गया। बता दें कि एक्स प्रीमियम+ प्लान वाले लोग एआई चैटबॉट तक पहुंच सकते हैं। इस सब्सक्रिप्शन की लागत 13,600 रुपये प्रति वर्ष और 1,300 रुपये प्रति माह है।

— X (@X) December 13, 2023

यह भी पढ़ें -क्या है Grok, कैसे करता है काम; Elon Musk का AI मॉडल ChatGPT से कैसे है बेहतर

चैटजीपीटी से कैसे अलग है नया एआई

  • कंपनी की मानें तो ग्रोक के पास अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, एक्स (पूर्व में ट्विटर) के माध्यम से रियल टाइम एक्सेस है और यह दूसरे मॉडल से बेहतर काम करता है।
  • मस्क का यह भी कहना है कि यह एआई मॉडल व्यंग्य बहुत पसंद करता है और साथ ही इसकी राजनीतिक प्राथमिकताएं चैटजीपीटी के समान ही दिखती हैं।
  • हालांकि कंपनी अपने एआई चैटबॉट को राजनीतिक रूप से अधिक तटस्थ बनाने के लिए लगातार कर रही है।

यह भी पढ़ें - एलन मस्क ने लॉन्च किया चैटबॉट ग्रोक, X के प्रीमियम सब्सक्राइबर्स कर सकेंगे इस्तेमाल