Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

‘X’ के साथ Elon Musk के पूरे हुए एक साल, यूजर्स के लिए पेश किए दो नए प्लान, यहां पढ़ें सारी डिटेल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक Elon Musk ने ट्विटर के अधिग्रहण के एक साल पूरे होने की खुशी में दो नए सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किए है। इसमें से एक प्लान किफायती है जिसके साथ आपको ब्लू टिक नहीं मिलता है। वहीं दूसरा प्लान एक प्रीमियम प्लान है जिसमें बहुत सी सुविधाएं मिलेगी। आइये जानते हैं कि इन दोनों प्लान में यूजर्स के लिए क्या खास है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 28 Oct 2023 02:24 PM (IST)
Hero Image
Elon Musk ने पेश किए दो नए प्लान, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। लगभग एक साल पहले टेस्ला और SpaceX जैसी कंपनियों के कर्ताधर्ता Elon Musk ने सोशल मीडिया की तरफ रुख करते हुए X ( पूर्व में ट्विटर) पर अधिग्रहण कर लिया था। ये फैसला 6 महीने के लंबे विचार और मंथन के बाद लिया गया था।

इसके बाद से कंपनी ने कई उतार चढ़ाव देंखे और मस्क ने सोशल मीडिया की ऐसी कायापलट कर दी कि इसका नाम भी बदलकर ट्विटर से एक्स कर दिया गया। अब इस फैसले को एक साल हो गया है और ऐसा लग रहा है कि मस्क इसकी खुशी मना रहे हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मस्क ने अपने एक्स यूजर्स के लिए दो नए सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किए हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

Elon Musk ने पेश किए दो सब्सक्रिप्शन प्लान

  • Elon Musk ने अपने यूजर्स के लिए दो नए सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किए है, जिसमें से एक प्लान बेसिक है और दूसरा प्लान प्रीमियम प्लस प्लान है। इसके अलावा कंपनी पहले ही एक प्रीमियम प्लान देती है।
  • इसके पहले प्लान की कीमत 244 रुपये है , जो कि कंपनी के पहले से मिलने वाले प्रीमियम प्लान की कीमत से कम है। वहीं कंपनी के प्रीमियम प्लस प्लान की कीमत 1300 रुपये तय की गई है।
  • कंपनी ने हर तरह के यूजर्स को ध्यान में रखते हुए ये प्लान पेश किए है, जहां बेसिक प्लान किफायती है और प्रीमियम प्लस प्लान आपको प्रीमियम सुविधाएं देता है।

यह भी पढ़ें- X हैंडल पर आया ऑडियो-वीडियो कॉलिंग का नया फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

  • कंपनी ने हर तरह के यूजर्स को ध्यान में रखते हुए ये प्लान पेश किए है, जहां बेसिक प्लान किफायती है और प्रीमियम प्लस प्लान आपको प्रीमियम सुविधाएं देता है।
  • इन दोनों प्लान्स में यूजर्स को X के कोर फीचर्स मिलते हैं, मगर प्रीमियम प्लस प्लान में आपको कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स भी मिलते हैं।
  • इन दोनों प्लान की सालाना कीमत की बात करें तो इसका बेसिक प्लान के साल भर की कीमत 2,590 रुपये है। जबकि प्रीमियम प्लस प्लान के साल भर की कीमत 13,600 रुपये है।

मिलेंगे ये फीचर्स

  • बेसिक प्लान के साथ आपको ब्लू टिक का ऑप्शन नहीं मिलता है। इसमें यूजर्स को रिप्लाई के लिए बू्स्ट मिलेगा।
  • कंपनी इस प्लान के साथ ट्वीट को एडिट करने, लंबे पोस्ट करने, लंबी वीडियो अपलोड करने, लाइक को हाइट करने जैसे प्रीमियम फीचर्स देती है।
  • वहीं प्रीमियम प्लान के साथ आपको ऐड फ्री सब्सक्रिप्शन के साथ ब्लू टिक भी मिलता है।

यह भी पढ़ें- Elon Musk जल्द लेकर आएंगे X यूजर्स के लिए दो नए सब्सक्रिप्शन प्लान, जानें क्या-क्या मिलेंगे बेनिफिट्स