Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twitter के बाद सबस्टैक पर है मस्क की नजर, कहां सभी विकल्पों के बारे में सोच रहे हैं

Elon Musk जिन्होंने हाल ही में ट्विटर का अधिग्रहण किया है अब एक नई कंपनी खरीदने जा रहे हैं। ये कंपनी सबस्टैक है। बता दें कि Musk ने ट्विटर के लिए 44 बिलियन डॉलर की डील साइन की थी। आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला..

By Jagran NewsEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 28 Dec 2022 05:54 PM (IST)
Hero Image
After Twitter, Musk may buy Substack, know the details

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। ट्विटर को अपना बनाने के बाद अब एलन मस्क एक और कंपनी को खरीद की तैयारी कर रहे हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे, ऐसा उन्होंने खुद संकेत दिया है। बता दें कि एक यूजर्स के यह पुछने पर की क्या वह सबस्टैक को खरीदने जा रहे हैं तो मस्क ने स्वयं ट्विटर पर इस तरह की संभावनाओं को सही बताया है।

मस्क की शापिंग लिस्ट में शामिल हुई नई कंपनी 

एलन मस्क इस समय लगभग छह कंपनियों के मालिक हैं। इन्होंने हाल ही में  माइक्रोब्लॉगिंग साइट, ट्विटर  को खरीदा है। एलोन मस्क ने इसी साल अक्टूबर में ट्विटर को 44 अरब डॉलर में यह डील फाइनल की थी। अब मस्क की शापिंग लिस्ट में जिस कंपनी का नाम जुड़ने की संभावना बताई जा रही है वह है सबस्टैक।

यह भी पढ़ें - Fake Delivery Scam: सावधान! कहीं शेयर तो नहीं कर दिया OTP, बैंक अकाउंट हो जाएगा निल

दरअसल, मस्क को एक ट्विटर यूजर ने सबस्टैक को खरीदकर इसे ट्विटर से जोड़ने का आइडिया दिया था। यूजर ने कहा था कि ट्विटर और सबस्टैक एक साथ मिलकर कारपोरेट मीडिया के लिए बड़ी चुनौती पैदा कर सकते हैं। मस्क ने इसके जवाब में कहा था कि वह इस तरह के सभी विकल्पों के बारे में सोच रहे हैं।

क्या हैं सबस्टैक

मस्क को जिस सबस्टैक कंपनी को खरीदने के लिए यूजर ने कहा है, वह वास्तव में स्वतंत्रत लेखकों और पाडकास्ट करने वालों को सीधे स्त्रोताओं के लिए कंटेंट को प्रकाशित करने की सुविधा देता है। इसे सब्सक्रिप्शन के जरिये भुगतान किया जाता है। सबस्टैक की स्थापना 2017 में किक मैसेंजर के सह-संस्थापक क्रिस बेस्ट, एक डेवलपर जयराज सेठी और एक पूर्व टेक रिपोर्टर हामिश मैकेंजी ने की थी।

टेस्ला के हुआ नुकसान

ट्विटर के साथ हुआ सौदा एलन मस्क की कंपनी टेस्ला को बिल्कुल रास आता नहीं दिख रहा है। अगर टेस्ला के शेयर का एक साल का चार्ट देखें तो यह 70 प्रतिशत तक नीचे आ चुका है। मस्क द्वारा 44 अरब डालर में ट्विटर खरीदने से टेस्ला के शेयरहोल्डर्स में कंपनी के फंडामेंटल को लेकर अविश्वास पैदा हो गया है। मस्क पर टेस्ला को लेकर कम जवाबदेह होने का भी आरोप लगता रहा है।

यह भी पढ़ें - टेलीकॉम कंपनियों के साथ सर्विस क्वालिटी से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेगा दूरसंचार विभाग