Move to Jagran APP

मरीज के दिमाग में लगी चिप में आई खामी, Elon Musk की कंपनी Neuralink ने इस तरह किया रिपेयर

Elon Musk की कंपनी Neuralink ने इस साल जनवरी में इंसानी दिमाग में चिप लगाई थी। कंपनी ने बताया कि इस चिप में कुछ खामी आ गई थी जिसे उन्होंने ठीक कर दिया है। एक ब्लॉग पोस्ट में जानकारी देते हुए न्यूरालिंक ने कहा कि चिप के कुछ थ्रेड्स डिस्कनेक्ट हो गए थे जिस वजह यह चिप ठीक से काम नहीं कर पा रही थी।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Published: Fri, 10 May 2024 07:48 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 08:04 PM (IST)
न्यूरालिंक ने चिप में आई खामी को दूर किया।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Elon Musk के टेक स्टार्टअप Neuralink ने करीब 100 दिन पहले इंसानी दिमाग में चिप इंस्टॉल की थी। कंपनी ने जानकारी दी है कि इस चिप में कुछ खामी आ गई थी, जिसे उसने ठीक कर लिया है। इस चिप को लिंक (Link) नाम दिया गया है, जो ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस (BCI) है।

loksabha election banner

इस चिप को सर्जरी करते हुए ब्रेन में इंप्लांट करने के लिए डिजाइन किया गया है। कंपनी का दावा है कि इसकी मदद से तकवाग्रस्त मरीज कॉम्युनिकेशन और अपनी बॉडी को कंट्रोल कर सकते हैं।

Neuralink के चिप में कैसे आई खामी

लिंक को लगवाने वाले पहले व्यक्ति Noland Arbaugh हैं, जिन्होंने इस साल जनवरी में इसे लगवाया था। इस चिप में 64 फ्लैक्सिबल थ्रेड्स है, जिससे वे दिमाग से कनेक्ट होती है। लिंक चिप लगवाने के बाद वे सिर्फ सोच कर ही डिवाइस कंट्रोल करने के साथ गेम भी खेल सकते हैं।

Neuralink ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि, लिंक के कुछ थ्रेड्स अपनी जगह से हट गए थे, जिसके चलते यह उचित मात्रा में डेटा ट्रांसमिट नहीं कर पा रहा था।

कंपनी ने आगे बताया कि उन्होंने इस खामी को ठीक करने के लिए अपनी एल्गोरिद्म में कुछ बदलाव किए, जिससे इससे मिलने वाले न्यूरल सिग्नल बढ़े हैं।

यह भी पढ़ें: Elon Musk का एलान, X पर फिल्में, TV सीरीज और पॉडकास्ट अपलोड कर पाएंगे यूजर्स, जमकर होगी कमाई

इसके साथ ही सिग्नल को ट्रांसलेट करने की टेक्नीक को भी इम्प्रूव किया गया है। कंपनी का यह भी कहना था कि इन बदलावों के साथ नोलेंड की चिप ने पहले से बेहतर तरीके से काम करना शुरू कर दिया है।

ट्रांसप्लांट के 100 दिन हुए पूरे

Neuralink ने कुछ दिनों पहले ही बताया कि लिंक चिप ट्रांसप्लांट करने के 100 दिन सफलतापूर्वक बीत गए हैं। इसे लेकर किए न्यूरालिंक के एक्स पोस्ट को शेयर करते हुए एलन मस्क ने इसे सफलता बताया है।

यह भी पढ़ें: Elon Musk की न्यूराचिप लगे पेशेंट ने सिर्फ सोचकर X पर किया पोस्ट और खेली ऑनलाइन गेम, कैसे काम करती है ये टेक्नोलॉजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.