Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk ने WhatsApp पर डेटा चोरी का लगाया आरोप, अब वॉट्सऐप हेड Will Cathcart ने सामने आकर बयां की सच्चाई

एलन मस्क के आरोपों पर वॉट्सऐप हेड Will Cathcart ( Head of WhatsApp) का जवाब सामने आया है। विल ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से एक लेटेस्ट पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट को मस्क के पोस्ट के रिप्लाई में जारी किया गया है। विल कहते हैं वॉट्सऐप को लेकर इस तरह की बात कई लोग कह चुके हैं। यहां बताना जरूरी है कि यह बिल्कुल भी सही नहीं है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 28 May 2024 11:58 AM (IST)
Hero Image
Elon Musk ने WhatsApp पर डेटा चोरी का लगाया आरोप

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एलन मस्क के आरोपों पर वॉट्सऐप हेड Will Cathcart ( Head of WhatsApp) का जवाब सामने आया है। विल ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से एक लेटेस्ट पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट को मस्क के पोस्ट के रिप्लाई में जारी किया गया है।

विल ने सामने आकर दी सफाई

विल कहते हैं, वॉट्सऐप को लेकर इस तरह की बात कई लोग कह चुके हैं। लेकिन यहां बताना जरूरी है कि यह बिल्कुल भी सही नहीं है।

हम यूजर की सिक्योरिटी को हल्के में नहीं लेते, यही वजह है कि हम यूजर के मैसेज को एंड-टू-एंड एनक्रिप्ट रखते हैं। इन मैसेज को रोज रात को हमें नहीं भेजा जाता है।

If you do want to backup your messages, you can use your cloud provider… https://t.co/YkI2UEuLUJ— Will Cathcart (@wcathcart) May 27, 2024

अगर आप अपने वॉट्सऐप मैसेज का बैकअप नहीं चाहते हैं तो आप अपने क्लाउड प्रोवाइडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए भी आप एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन इस्तेमाल कर सकते हैं।

पोस्ट जारी करने के बाद Will Cathcart ने एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन ऑन करने के लिए पोस्ट में ही एक लिंक भी शेयर किया है।

ये भी पढ़ेंः हर रात आपका डेटा चुराता है WhatsApp? Elon Musk ने एक बार फिर कही Meta को कड़वी लगने वाली बात

एलन मस्क ने कही थी मेटा को कड़वी लगने वाली बात

दरअसल, यह मामला टेस्ला हेड एलन मस्क के लेटेस्ट पोस्ट से जुड़ा है। मस्क ने उस वक्त सभी वॉट्सऐप यूजर को चौंका दिया था, जब उन्होंने वॉट्सऐप पर यूजर का डेटा चोरी करने का आरोप लगाया।

मस्क ने कहा कि वॉट्सऐप रोज रात को अपने यूजर का डेटा एक्सपोर्ट करता है। मस्क ने कहा था कि बहुत से लोगों को लगता है कि वॉट्सऐप एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

मस्क के वॉट्सऐप पर आरोप थे कि मेटा का पॉपुलर प्लेटफॉर्म यूजर के डेटा को एनालाइज करता है। इसके बाद टारगेटेड एडवर्टाइजिंग के लिए इस डेटा का इस्तेमाल किया जाता है। वॉट्सऐप अपने यूजर्स को ग्राहक के बजाय प्रोडक्ट बना रहा है।