Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AI टेक्नोलॉजी को लेकर चीन की बढ़ रही है दिलचस्पी, ट्विटर के मालिक Elon Musk ने कही ये बात

Elon Musk Says About China Interest In International AI Framework ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने हाल ही में अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप xAI को लॉन्च किया है। इसी मौके पर मस्क ने चीन के AI टेक्नोलॉजी को लेकर बढ़ती दिलचस्पी को लेकर अपना मत रखा है। मालूम हो कि कोरोना के बाद एलन मस्क भी उन बड़ी हस्तियों में एक हैं जो चीन विजिट पर जाकर आए हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 13 Jul 2023 10:31 AM (IST)
Hero Image
Elon Musk Says About China Interest In International AI Framework

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एआई टेक्नोलॉजी नई नहीं है, लेकिन बीते साल चैटजीपीटी जैसे ह्यूमन-लाइक टेक्स्ट जनरेट करने वाले चैटजीपीटी की लॉन्चिंग के बाद बड़ी टेक कंपनियों का ध्यान इस ओर आया है। चैटजीपीटी, बिंग, बार्ड जैसे कई एआई मॉडल यूजर्स के लिए पेश हो चुके हैं।

पड़ोसी देश चीन की ही बात करें तो चीन भी इस कड़ी में पीछे नहीं है। एआई टेक्नोलॉजी को लेकर बहुत सी चीनी कंपनियां वर्तमान में काम कर रही हैं। हाल ही में ट्वटिर के मालिक एलन मस्क ने भी चीन की एआई टेक्नोलॉजी को लेकर बढ़ती दिलचस्पी को लेकर अपना मत रखा।

चीन को लेकर क्या कहा एलन मस्क ने?

ट्विटर के मालिक ने कहा कि उन्हें भी लगता है चीन एआई पर एक सहकारी अंतर्राष्ट्रीय ढांचे में रुचि रखता है। दरअसल, एलन मस्क कुछ हफ्तों पहले ही चीन विजिट पर थे, ऐसे में चीन विजिट के बाद मस्क ने एआई टेक्नोलॉजी को लेकर चीन की आगे की प्लानिंग को लेकर बातें कहीं हैं।

मस्क ने कहा कि उन्होंने चीन विजिट के दौरान एआई टेक्नोलॉजी के सही उपयोग और नियमों को लेकर अपनी बातें रखी हैं।

China is definitely interested in working in a cooperative international framework for AI regulation

मस्क ने लॉन्च किया नया एआई स्टार्टअप

दरअसल चीन की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर बढ़ती दिलचस्पी की बात मस्क ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप xAI को लॉन्च करने के दौरान कही हैं।

मालूम हो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एलन मस्क का खुद का मत था कि टेक्नोलॉजी एक विनाशकारी टेक्नोलॉजी हो सकती है।

एआई रेगुलेशन को लेकर काम करेगा चीन

एलन मस्क ने बीते महीने चीन के बीजिंग में चीन के विदेश, वाणिज्य और उद्योग मंत्रियों से मुलाकात की थी। एलन मस्क Ding Xuexiang से भी मिले। चीन विजिट से लौटने के बाद एलन मस्क ने जानकारी दी थी कि चीन में एआई टेक्नोलॉजी के विकास और विस्तार के साथ एआई के रेगुलेशन पर भी ध्यान दिया जाएगा।