Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

X सिर्फ एक नाम नहीं, सुपर ऐप की तरह काम करेगा प्लेटफॉर्म, Elon Musk कर रहे हैं ये खास तैयारी

Elon Musk says X is not just a name change माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर की पहचान एक टेक्स्ट बेस्ड ऐप के रूप में होती है। हालांकि बहुत जल्द यह प्लेटफॉर्म x लोगो के साथ एक नई पहचान के साथ काम करता नजर आने वाला है। एलन मस्क का नया ट्वीट बहुत सी बातों की ओर इशारा कर रहा है। मस्क ट्विटर को एक सुपर ऐप बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 25 Jul 2023 03:19 PM (IST)
Hero Image
Twitter With new identity may bring more features to users

नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर की पहचान अभी तक एक टेक्स्ट बेस्ड ऐप के रूप में होती है। हालांकि, बहुत जल्द यह प्लेटफॉर्म x लोगो के साथ एक नई पहचान के साथ काम करने जा रहा है। एलन मस्क ट्विटर को एक सुपर ऐप के रूप में पेश करने की तैयारी कर रहे हैं।

इस प्लेटफॉर्म पर ट्वीट, फोटो, वीडियो शेयर करने के अलावा बहुत जल्द कई दूसरी सेवाएं मिलना भी शुरू होने वाला है। मालूम हो कि एलन मस्क ट्विटर के कैश फ्लो को लेकर परेशान हैं, ऐसे में नए लोगो के साथ एलन मस्क की इस तैयारी को अपने आप में भी खास माना जा रहा है।

Twitter मतलब 140 कैरेक्टर का ट्वीट, X मतलब टेक्स्ट से बढ़कर

एलन मस्क ने भी एक लेटेस्ट पोस्ट के जरिए X को केवल एक नाम नहीं, बल्कि इससे कई आगे बढ़कर माना है। वे कहते हैं कि ट्विटर का मतलब 140 कैरेक्टर में मैसेज करने की सुविधा जैसा कि चिड़िया करती है।

वहीं अब ट्विटर एक्स हो गया है, यहां यूजर को टेक्सट से बढ़कर लंबे वीडियो पोस्ट करने की सुविधा पहले से ही मिल रही है। लेकिन, यह इतना ही नहीं, होगा भविष्य में यूजर को फाइनेंस से जुड़ी सुविधाएं भी मिलेंगी। 

ट्विटर सीईओ लिंडा ने भी दी हिंट

ट्विटर की सीईओ लिंडा याकारिनो ने कंपनी की फ्यूचर प्लानिंग को लेकर ट्वीट किया है। इसमें वे एलन मस्क की लीडरशिप में उनके अपकमिंग विजन के बारे में जानकारी देते हुए प्लेटफॉर्म जुड़ने वाले पेमेंट और बैंकिंग फीचर्स के बारे में हिंट दे रही है।

याकारिनो ने ट्विटर के इस्तेमाल में आई तेजी पर भी खुशी व्यक्त करते हुए ट्वीट में कहा कि उनके प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को लगातार नए एक्सपीरियंस मिलेंगे। उन्होंने बताया कि ट्विटर पर यूजर्स ऑडियो, वीडियो, मैसेजिंग के साथ-साथ पेमेंट और बैंकिंग जैसे फीचर्स भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

सुपर ऐप की तरह काम करेगा अब x.com

दरअसल, एलन मस्क ने x नाम से कंपनी को वर्षों पहले स्थापना की थी। एलन मस्क ने उस दौरान यह कंपनी एक सुपर ऐप की तर्ज पर ही पेश की थी। एलन मस्क ने 1999 में x.com को एक फाइनेंस प्लेटफॉर्म के रूप में पेश किया था। मस्क ने इस ऐप को फाइनेंस से जुड़ी सभी जरूरतों के लिए ही पेश किया था।

x.com मस्क की ओर से बैंकिंग, चेकिंग, क्रेडिट कार्ड, लोन, निवेश और डिजिटल खरीदारी के लिए एक इंस्टैंट प्लेटफॉर्म था। मस्क प्लेटफॉर्म के साथ पैसे के लेन-देन को आसान बनाना चाहते थे।

वहीं अब जब ट्विटर को X.com के रूप में नई पहचान दे दी गई है तो इस प्लेटफॉर्म पर ऑडियो-वीडियो,मैसेजिंग ही नहीं, पेमेंट और बैंकिंग जैसी सुविधाएं मिलने की उम्मीद की जा रही है। माना जा रहा है कि ट्विटर अब एक नए लोगो के साथ ग्लोबल मार्केट प्लेस बनने जा रहा है।