Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tesla Humanoid Robot कर रहा Namaste, Elon Musk ने खुद शेयर किया वीडियो

Tesla Humanoid Robot performing yoga एलन मस्क के ह्यूमनॉइ़ड रोबोट (Tesla humanoid robot Optimus) को लेकर एक नया वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। टेस्ला के ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस का यह वीडियो एक्स हैंडल पर आज ही शेयर किया गया है। वीडियो में ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस को नमस्ते पॉस्चर के साथ देखा जा रहा है। वीडियो को खुद एलन मस्क ने भी शेयर किया है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 12:00 PM (IST)
Hero Image
Tesla Humanoid Robot कर रहा Namaste, Elon Musk ने खुद शेयर किया वीडियो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एलन मस्क के ह्यूमनॉइ़ड रोबोट (Tesla humanoid robot Optimus) को लेकर एक नया वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। टेस्ला के ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस का यह वीडियो एक्स हैंडल पर आज ही शेयर किया गया है।

वीडियो में ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस को नमस्ते पॉस्चर के साथ देखा जा रहा है। इसी के साथ वीडियो में ऑप्टिमस कुछ योगा पॉस्चर को करते हुए भी दिख रहा है।

दरअसल, ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस को सबसे पहली बार Tesla AI Day 2022 इवेंट में शोकेस किया गया था। एक्स हैंडल पर Tesla Optimus अकाउंट से पहले भी रोबोट को लेकर वीडियो पोस्ट किए गए हैं।

रोबोट ऑप्टिमस के नए वीडियो में क्या है खास

दरअसल, टेस्ला के ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस (Tesla humanoid robot Optimus) को लेकर पोस्ट किए गए नए वीडियो में ऑप्टिमस की नई खूबी के बारे में बताया गया है।

Its neural network is trained fully end-to-end: video in, controls out.

Come join to help develop Optimus (& improve its yoga routine 🧘)

https://t.co/dBhQqg1qya pic.twitter.com/1Lrh0dru2r— Tesla Optimus (@Tesla_Optimus) September 23, 2023

वायरल हो रहे वीडियो पोस्ट के मुताबिक ऑप्टिमस को चुन कर क्रम में लगा सकता है। रोबोट के नेटवर्क को लेकर कहा गया है कि यह पूरी तरह से एंड-टू-एंड प्रशिक्षित है।

Optimus योगा करने में भी है माहिर

एक्स हैंडल पर Tesla Optimus अकाउंट किए गए 1 मिनट 18 सेकंड के इस वीडियो को अब तक 1 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। वहीं एलन मस्क ने भी इस वीडियो को अपने ऑफिशियल अकाउंट से शेयर किया है।

ये भी पढ़ेंः इंसानों के दिमाग में चिप लगाएंगे Elon Musk, ह्यूमन ट्रायल की मिली मंजूरी, यहां जानें क्या है पूरा मामला

एलन मस्क ने भी शेयर किया रोबोट का वीडियो

एलन मस्क के शेयर किए गए इस वीडियो को भी अभी तक 48 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। ऑप्टिमस खुद के पैर और हाथों को योगा पोस्चर के लिए स्ट्रैच करने में सक्षम है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टेस्ला का यह ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस 2.3 किलोवाट प्रति घंटे के बैटरी पैक से लैस है। इसका इस्तेमाल पूरे दिन किया जा सकता है। ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस वाई-फाई और एलटीई कनेक्टिविटी से लैस है और यह टेस्ला चिप पर चलता है। ह्यूमनॉइ़ड रोबोट ऑप्टिमस 20 पाउंड का बैग कैरी करने की क्षमता रखता है।