Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk ने अपने सोशल मीडिया X पर बैन किए 2 लाख से अधिक अकाउंट, भारत में नीति उल्लंघन के लिए उठाया गया कदम

एलन मस्क का माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर ) ने अक्टूबर में भारत में 237339 अकाउंट को बैन कर दिया है। बता दें कि ये रिपोर्ट अक्टूबर महीने के लिए पेश किया गया है। इस सभी अकाउंट्स में 2755 अकाउंट पर इसलिए प्रतिबंध लगा है जो आतंकबाद को बढ़ावा दे रहा है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By AgencyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 16 Nov 2023 05:21 AM (IST)
Hero Image
X पर बैन किए गए 2 लाख से अधिक अकाउंट

आईएएनएस, नई दिल्ली। एलन मस्क द्वारा संचालित एक्स कार्प ने 26 सितंबर से 25 अक्टूबर के बीच भारत में रिकार्ड 2,37,339 खाते को बंद कर दिया है। जिन खातों पर प्रतिबंध लगाया गया है उसमें ज्यादातर बाल यौन शोषण और गैर सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने वाले एक्स अकाउंट शामिल है।

आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे हैं अकाउंट

  • इसके अलावा 2,755 खातों को देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोप में बंद किया गया है। एक्स ने नए आइटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे अपनी शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से भारतीय एक्स यूजर्स से 3,229 शिकायतें प्राप्त हुईं।
  • इसके अलावा, एक्स ने 78 अन्य शिकायतों पर कार्रवाई की जो अकाउंट निलंबन के खिलाफ अपील कर रही थीं।
  • कंपनी ने कहा कि स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद हमने इनमें से 43 अकाउंट्स के निलंबन को पलट दिया। शेष रिपोर्ट किए गए खाते निलंबित रहेंगे।

यह भी पढ़ें- Tesla के मालिक Elon Musk ने Piyush Goel से X पर मांगी माफी, जानिए क्या है वजह

वॉट्सऐप चैनल के 50 करोड़ यूजर्स

  • वाट्सऐप चैनल पर मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या 50 करोड़ से अधिक मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को घोषणा की कि वाट्सऐप चैनलों ने 50 करोड़ मासिक सक्रिय यूजर्स को पार कर लिया है।
  • चैनल उन लोगों, संगठनों और टीमों से अपडेट प्राप्त करने का एक नया तरीका है, जिन्हें लोग वाट्सऐप पर फालो करते हैं।
  • चैनल आपकी निजी चैट से अलग होते हैं और आप जिसे फालो करते हैं वह अन्य फालोअर्स को दिखाई नहीं देता है।

यह भी पढ़ें- Reliance Jio, Airtel, Vi और BSNL के ऐसे 6GB डेटा वाले प्लान, मिलती है अनलिमिटेड कॉलिग और बहुत सारे बेनिफिट्स