Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ एक्स से ही मैसेज और ऑडियो, वीडियो कॉलिंग करेंगे एलन मस्क, बोले अगले कुछ हफ्तों में डिस्कंटीन्यू कर दूंगा फोन नंबर

Elon Musk ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के जरिए बताया कि वे अपना फोन नंबर डिस्कंटीन्यू कर रहे हैं। इसके साथ ही ये बात भी सामने आई है कि वे वीडियो और ऑडियो कॉल के लिए एक्स का उपयोग करेंगे। आने वाले कुछ महीने में आपको ये बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइये इस मामले के बारे मे विस्तार से जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 09 Feb 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
एक्स से ही मैसेज और ऑडियो, वीडियो कॉलिंग करेंगे एलन मस्क

 टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मालिक एलन मस्क और एक्स अक्सर चर्चा में रहते हैं। इस बार भी मस्क की एक घोषणा ने लोगों को चकित कर दिया है। मस्क ने गुरूवार को एक पोस्ट के जरिए बताया कि वे अपने फोन नंबर को बंद करने जा रहे हैं।

इसके साथ ही उन्होंने यह ही बताया कि अब वो मैसेज और ऑडियो/वीडियो कॉल के लिए केवल अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का उपयोग करने की योजना करेंगे। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

मस्क ने सोशल मीडिया पर किया पोस्ट

  • मस्क ने एक्स के ऑडियो/वीडियो कॉलिंग फीचर को बढ़ावा देने लिए एक अहम घोषणा करते हुए अपने X अकाउंट पर पोस्ट करते हुए बताया कि कुछ महीनों में मैं अपना फोन नंबर बंद कर दूंगा और टेक्स्ट और ऑडियो/वीडियो कॉल के लिए केवल एक्स का उपयोग करूंगा।
  • बता दें कि इस फीचर को पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था। तब से ही मस्क एक्स को 'एवरीथिंग ऐप' के रूप में प्रमोट कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सरकार कसेगी लगाम, जवाबदेह बनाने के लिए ला रही है कानून

कैसे काम करता है फीचर

  • आपको बताते चले कि कंपनी ने कुछ यूजर्स के लिए पिछले साल ये फीचर पेश किया था। इसके मदद ये आप वीडियो और ऑडियो कॉलिंग कर सकते हैं। हालांकि कंपनी की ये सुविधा अन्य प्लेटफॉर्म की तरह एन्क्रिप्टेड नहीं लगती है।
  • कंपनी का कहना है कि सभी खाते कॉल रिसीव कर सकते हैं लेकिन केवल प्रीमियम कस्टमर्स ही ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एडवांस कॉल प्राइवेसी देता है, जो यूजर्स की गोपनीयता को सुरक्षित रखता है। इस सेटिंग को ऑन करने पर आईपी एड्रेस उन लोगों से छिपा रहेगा, जिन्हें कोई कॉल करेगा और जिनसे कॉल रिसीव करेगा।
  • पिछले साल अगस्त में इस सुविधा को लॉन्च करते समय मस्क ने कहा था कि यूजर्स को सुविधाओं के लिए फोन नंबर की आवश्यकता नहीं होगी,क्योंकि ये Apple के iOS, Google के Android और पर्सनल कंप्यूटर पर उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें- जानिए Google Map में वेदर डिटेल चेक करने का तरीका, एयर क्वालिटी इंडेक्स की भी मिलेगी जानकारी