Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk vs Sam Altman: एलन मस्क ने सैम अल्टमैन को दिया ऑफर, OpenAI का नाम बदल लेंगे तो...

Elon Musk vs Sam Altman एलन मस्क ने OpenAI और सैम अल्टमैन पर आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस स्टार्टअप की फाउंडेशन एग्रीमेंट तोड़ने को लेकर केस किया है। अब उन्होंने सैम को एक दिलचस्प ऑफर दिया है। इसके मुताबिक अगर वे अपनी कंपनी का नाम बदल लेते हैं तो वे उनपर किए केस को वापस ले लेंगे। यहां आप विस्तार से जानिए क्या है मामला...

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 07 Mar 2024 02:06 PM (IST)
Hero Image
OpenAI की स्थापना 2015 में हुई थी।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बिलेनियर एलन मस्क ने कुछ दिनों पहले ही OpenAI और कंपनी के सीईओ सैम अल्टमैन (Sam Altman) पर एग्रीमेंट की शर्त तोड़ने को लेकर केस किया है। मस्क कहना ने सैम अल्टमैन को एक दिलचस्प ऑफर दिया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर कर कहा है कि अगर वे OpenAI का नाम बदलकर ClosedAI रख लेते हैं तो वे अपना केस वापस ले लेंगे।

क्या है मामला?

एलन मस्क ने सैम अल्टमैन पर आरोप लगाए है कि वे आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस स्टार्टअप से लाभ कमा रहे हैं तो इसके फाउंडिंग मिशन का उल्लंघन है। इसे इंसानों की भलाई के लिए 2015 में स्थापित किया गया था।

मस्क का यह भी कहना है कि Microsoft से समर्थित कंपनी का फोकस सिर्फ मुनाफा माने पर है, जिससे यह एग्रीमेंट टूट गया है। बता दें कि जब ओपनएआई की स्थापना हुई थी तो एलन मस्क भी इसके बोर्ड में शामिल थे। साल 2018 में उन्होंने कंपनी से इस्तीफा दे दिया था।

यह भी पढ़ें: Elon Musk ने OpenAI पर किया केस, AI को लेकर सीईओ Sam Altman पर एग्रीमेंट तोड़ने का लगाया आरोप

मस्क ने सैम को दिया ऑफर

अब एलन मस्क ने सैम अल्टमैन को एक ऑफर दिया है। उनका कहना है कि अगर वे OpenAI का नाम बदलकर ClosedAI कर देते हैं तो केस वापस ले लेंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ओपनएआई को झूठ के साथ रहने बंद कर देना चाहिए।

— Elon Musk (@elonmusk) March 6, 2024

एलन मस्क यही नहीं रुके। उन्होंने एक्स पर एक और फोटो पोस्ट किया जिसमें सैम अल्टमैन गेस्ट आईडी कार्ड के साथ दिख रहे हैं। इस एडिट किए फोटो में ओपनएआई के लोगो के साथ ClosedAI लिखा हुआ है।

यह भी पढ़ें: Twitter के पूर्व CEO पराग अग्रवाल समेत इन अधिकारियों ने किया Elon Musk पर केस, जानें क्या है पूरा मामला