Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk और ब्राजील कोर्ट के बीच बढ़ा विवाद, बंद होने की कगार पर सोशल प्लेटफॉर्म

एलन मस्क की एक्स और ब्राजील सुप्रीम कोर्ट के बीच सेंसेरशिप को लेकर विवाद बढ़ गया है। इन विवादों को लेकर एक्स ने अपने सोशल मीडिया पर कहा की हमें उम्मीद है कि ब्राजील सुप्रीम कोर्ट के जज एलेक्जेंडर डी मोरेस समयसीमा बीत जाने के तुरंत बाद एक्स को बंद करने का आदेश दे देंगे। जज ने स्टारलिंक के स्थानीय बैंक अकाउंट को बंद करने का आदेश दे दिया है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 30 Aug 2024 09:24 AM (IST)
Hero Image
Elon Musk के X और ब्राजील सुप्रीम कोर्ट के बीच का विवाद बढ़ा

टेक्नोलॉजी डेस्क,नई दिल्ली। पॉपुलर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स (X) ने अगस्त महीने की शुरुआत में एलान किया था की वह ब्राजील में अपना काम बंद कर रही है। दरअसल, ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट (Brazil Supreme Court) में एक्स के सेंसरशिप को लेकर मामला चल रहा है।

When we attempted…— Global Government Affairs (@GlobalAffairs) August 29, 2024

अब इस मामले को लेकर एक्स ने कहा कि हमें उम्मीद था कि ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को देर रात एक्स को बंद करने का आदेश देगी। इसको लेकर एक्स ने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। एक्स ने अपने पोस्ट में कहा कि हमें उम्मीद है कि ब्राजील सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एलेक्जेंडर डी मोरेस समयसीमा बीत जाने के कुछ समय बाद ही एक्स को जल्द बंद करने का आदेश दे देंगे।

स्टारलिंक का स्थानीय बैंक अकाउंट हुआ ब्लॉक

इससे पहले ब्राजील सुप्रीम कोर्ट ने एलन मस्क (Elon Musk) के स्टारलिंक (Starlink) सैटेलाइट इंटरनेट फर्म के स्थानीय बैंक अकाउंट को ब्लॉक करने का आदेश दिया। इसमें एलन मस्क की 40 फीसदी हिस्सेदारी है। एक्स और ब्राजील कोर्ट के विवादों से एलन मस्क को घाटे का सामना करना पड़ रहा है।

स्टारलिंक ने पहले पुष्टि करके बताया कि उसे जज से एक आदेश मिला है। इस आदेश के अनुसार कंपनी को ब्राजील में वित्तीय लेनदेन करने पर रोक लगाई गई है।

एलन मस्क ने दी प्रतिक्रिया

एलन मस्क ने गुरुवार को अपने एक्स पोस्ट में मोरेस पर हमला किया। उन्होंने स्टारलिंक के बैंक अकाउंट को ब्लॉक करने के फैसले को अवैध बताया। उन्होंने कहा कि जज के आदेश का असर शेयरधारकों के साथ-साथ आम ब्राजीलियाई लोगों को भी पड़ेगा। कोर्ट कंपनी के साथ शेयरधारकों और आम ब्राजीलियाई लोगों को भी दंडित कर रहा है।