Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Emergency Alert System: अचानक बजने लगी फोन में तेज घंटी, जानिए बार-बार क्यों भेजा जा रहा है ये अलर्ट

government of india Alert क्या आपके स्मार्टफोन में भी तेज घंटी बजी है। अगर हां तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। आज भारत सरकार की ओर से 11 40 बजे मोबाइल में एक अलर्ट जारी किया गया है। फोन में अचानक तेज बजी घंटी के बाद हर कोई सतर्क हो गया है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 10 Oct 2023 11:52 AM (IST)
Hero Image
Government Testing Alert जब अचानक बजने लगी फोन में तेजी घंटी, जानिए क्यों भेजा गया है ये अलर्ट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Government of India Alert: क्या आपके स्मार्टफोन में भी तेज घंटी बजी है। अगर हां तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। आज भारत सरकार की ओर से 11 बज कर 40 मिनट पर मोबाइल में एक अलर्ट जारी किया गया है।

फोन में अचानक तेज बजी घंटी के बाद हर कोई सतर्क हो गया है। फोन पर भेजा गया यह अलर्ट एक इमरजेंसी टेस्ट अलर्ट था। यह अलर्ट भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया है। इस अलर्ट को सैंपल टेस्टिंग कहा जा सकता है। 

बार-बार क्यों बज रहा है फोन

फोन का अचानक तेज आवाज के साथ बजना आपको एक पल के लिए डरा सकता है। हालांकि, आपको डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। यह अलर्ट पूरे भारत में जारी किया गया है।

इस अलर्ट को राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के अखिल भारतीय आपदा अलर्ट को जांचने के लिए भेजा जा रहा है।

अगस्त से अब तक कुल 6 बार आ चुका अलर्ट

दरअसल, यह पहली बार नहीं है, जब इस तरह का अलर्ट एक साथ सभी फोन में भेजा गया है। पहली बार अगस्त में भी इस तरह का अलर्ट भेजा गया था। वहीं अब तक यह 6वीं बार है, जब ऐसा अलर्ट भेजा गया है।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp पर चाहे जितनी लंबी हो कॉन्टेक्ट लिस्ट, मैसेज नहीं होंगे मिस; बड़ी परेशानी दूर करेगी ये छोटी सी ट्रिक

इस अलर्ट को भेजने के पीछे सरकार का उद्देश्य

दरअसल, इस तरह के अलर्ट को एक साथ फोन में भेजा जा रहा है ताकि, देश में किसी एमरजेंसी की स्थिति में सब को एक साथ सूचित किया जा सके। यह अलर्ट भारतीय दूरसंचार विभाग और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से भेजा जा रहा है।