Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब इन देशों में भी मिलेगी Apple की सैटेलाइट इमरजेंसी SOS सेवा, यहां देखें लिस्ट

Apple ने बीते मंगलवार को जानकारी दी की अपनी सैटेलाइट बेस्ड इमरजेंसी SOS सेवा को अन्य शहरों में शुरू करने जा रही है। इसमें फ्रांस जर्मनी आयरलैंड और यूके जैसे देश शामिल हैं। बता दें कि इस फीचर को कंपनी ने iPhone 14 सीरीज के साथ शुरू किया था।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 13 Dec 2022 08:21 PM (IST)
Hero Image
Apple Emergency SOS via satellite service available in UK France Germany

नई दिल्ली, टेक डेस्क। नई जानकारी से पता चला है कि Apple ने बताया कि उनकी नई सैटेलाइट आधारित इमरजेंसी SOS सर्विस अब फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड और यूके के कस्टमर्स के लिए भी उपलब्ध है।

कैसे करता है काम

बता दें कि यह तकनीक सभी iPhone 14 मॉडल पर उपलब्ध है। इसकी मदद यूजर्स को सेलुलर और वाई-फाई कवरेज के बाहर रहते हुए इमरजेंसी सेवाओं के साथ संदेश भेजने में सक्षम बनाती है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसके अतिरिक्त, अगर यूजर ग्रिड से बाहर यात्रा करते समय दोस्तों और परिवार को अपने ठिकाने के बारे में आश्वस्त करना चाहते हैं, तो वे अब फाइंड माई ऐप खोल सकते हैं और सैटेलाइट के माध्यम से अपनी लोकेशन साझा कर सकते हैं।

यह भी  पढ़ें- Travel Tips: इन ट्रिक्स से सस्ती हो जाएगी आपकी फ्लाइट टिकट, बस अपनाने होंगे ये तरीके

सैटेलाइट पर इमरजेंसी कम्युनिकेशन होता है आसान

यूरोपियन इमरजेंसी नंबर एसोसिएशन के CEO गैरी मचाडो ने कहा कि सैटेलाइट के माध्यम से इमरजेंसी SOS सैटेलाइट पर इमरजेंसी कम्युनिकेशन को अधिक सुलभ बनाता है, जो बहुत ही रोमांचक है। सैटेलाइट के माध्यम से इमरजेंसी SOS के साथ, अगर कोई यूजर इमरजेंसी सेवाएं एक्सेस करने में सक्षम नहीं है क्योंकि कोई सेलुलर या वाई-फाई कवरेज उपलब्ध नहीं है, तो यूजर को सैटेलाइट कनेक्शन का उपयोग करने में सहायता देने के लिए आईफोन पर उपयोग में आसान इंटरफेस दिखाई देता है।

इन फोन्स में मिलती है सुविधा

ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ पब्लिक सेफ्टी कम्युनिकेशंस के अधिकारियों के अध्यक्ष जॉन एंथोनी ने कहा कि सेलुलर या वाई-फाई कवरेज न होने पर 999 या 112 से संपर्क करने के लिए एक सैटेलाइट कनेक्शन का उपयोग करने में सक्षम होना एक सफलता है, जिसे Apple ने आम जनता के लिए iPhone 14 के साथ पेश किया है। बता दें कि ये सुविधा आपको iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max में दो साल के लिए मुफ्त होगी।

15 सेकेंड मे मिल जाएगा मैसेज

बीटी आयरलैंड के इमरजेंसी कॉल आंसरिंग सर्विस की प्रमुख केली ने कहा कि सैटेलाइट के माध्यम से इमरजेंसी SOS और सैटेलाइट के माध्यम से फाइंड माई के लिए iOS 16.1 या उसके बाद के वर्जन की आवश्यकता होती है। सैटेलाइट के माध्यम से इमरजेंसी SOS के साथ, यूजर में 15 सेकंड के भीतर संदेश भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कर रहे हैं गीजर खरीदने की तैयारी तो इन चीजों का रखें खास ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी