Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब Google Docs में इमोजी के साथ दे पाएंगे रिएक्शन, ये खास फीचर्स भी लिस्ट में हुए शामिल

Google Docs Emoji Reactions गूगल ने अपने गूगल डॉक्युमेंट्स में कई नए फीचर को ऐड किया है। अब यूजर्स गूगल डॉक्स में मौजूदा कमेंट में इमोजी से रिएक्शन दे सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने कई और फीचर को पेश किया है। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 29 Apr 2023 06:48 PM (IST)
Hero Image
Now Emoji reactions provide a less formal alternative to comments in Google Docs

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने पिछले साल अप्रैल में Google डॉक्स में इमोजी रिएक्शन जोड़े और कुछ महीनों बाद, इसने शॉर्टकट की घोषणा की जो यूजर्स को लिखते समय आसानी से इमोजी डालने में सक्षम बनाता है। कंपनी ने इस बात की जानकारी दी है कि यूजर्स गूगल डॉक्स में मौजूदा कमेंट में इमोजी रिएक्शन दे सकते हैं।

गूगल डॉक् का नया फीचर कंटेंट के बारे में यूजर्स की राय को व्यक्त करने में बड़ी भूमिका निभाएगा। Google अभी इस फीचर को रैपिड रिलीज डोमेन के लिए रोल आउट कर रहा है और शेड्यूल्ड रिलीज डोमेन के लिए लॉन्च की डेट 3 मई को बताई गई है।

Google शीट में इमेज कर सकते हैं अपडेट

यूजर्स अब एंड्रॉइड पर Google शीट में एक इमेज को ड्रैग और ड्रॉप (या कॉपी/पेस्ट) कर सकते हैं। इसके अलावा, यूजर्स अब कॉन्टेक्स्ट मेन्यू के माध्यम से ओवर-ग्रिड इमेज को इन-सेल इमेज में कन्वर्ट करने में सक्षम होंगे।

Google Slide में कर पाएंगे इमेज को रिप्लेस

पहले गूगल स्लाइड में एक इमेज को बदलने के लिए यूजर्स को मेनू टूलबार का इस्तेमाल करना पड़ता था। स्लाइड प्रजेन्टिनेशन में इमेज को बदलने के लिए Google अब इमेज को कहीं से भी ड्रैग और ड्राप के लिए एक नया ऑप्शन जोड़ रहा है। यह फीचर अब रैपिड रिलीज डोमेन के लिए शुरू की जा रही है और शेड्यूल्ड रिलीज डोमेन के लिए के लिए 9 मई है।

Google कैलेंडर ईवेंट फाइल कर पाएंगे अटैच

यूजर्स अब डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स में मीट से सीधे Google कैलेंडर ईवेंट में एक डाक्यूमेंट्स, स्प्रेडशीट या प्रजेन्टिनेशन कर सकते हैं। डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स में मीट का इस्तेमाल करते समय यूजर्स Google मीट चैट में एक फाइल शेयर कर सकते हैं।

यह फीचर केवल Google Workspace Business Standard, Business Plus, Enterprise Essentials, Enterprise Standard, Enterprise Plus, Education Standard, Education Plus, Teaching and Learning Upgrade और Non-Profit ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।