Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे स्टेशन पर फ्री Wi-Fi का फायदा उठा रहे यात्री, हर महीने 46 लाख जीबी से ज्यादा डेटा हो रहा इस्तेमाल

Wi Fi Data Used Across Railway Stations भारतीय रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को सरकार की ओर से फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलती है। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपने भी ट्रेन के लेट होने पर फोन में फ्री डेटा के साथ ट्रेन का घंटों इंतजार किया होगा। भारतीय रेलवे स्टेशनों में पब्लिक वाई-फाई सर्विस मैनेज करने वाली कंपनी RailTelने फ्री वाई-फाई डेटा की जानकारी दी है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 30 Oct 2023 12:20 PM (IST)
Hero Image
रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई- फाई का जमकर फायदा उठा रहे लोग, सामने आया नया डेटा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को सरकार की ओर से फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलती है। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपने भी ट्रेन के लेट होने पर फोन में फ्री डेटा के साथ ट्रेन का घंटों इंतजार किया होगा।

भारतीय रेलवे स्टेशनों में पब्लिक वाई-फाई सर्विस मैनेज करने वाली कंपनी RailTel ने फ्री वाई-फाई डेटा को लेकर एक नई जानकारी दी है। RailTel के मुताबिक भारत में रेलवे स्टेशनों पर हर महीने 46 लाख GB से ज्यादा डेटा का इस्तेमाल हो रहा है।

दरअसल, दिल्ली के प्रगति मैदान में हुए 27-29 अक्टूबर को हुए इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस 2023 (India Mobile Congress 2023) में यह जानकारी सामने आई है।

ये भी पढ़ेंः क्या है Wi-Fi टेक्नोलॉजी, कैसे करती है काम; सही नेटवर्क सेलेक्ट करने के लिए कौन-सी बातें जरूरी

फ्री वाई-फाई डेटा का जमकर फायदा उठा रहे यात्री

भारतीय रेलवे स्टेशनों में फ्री वाई-फाई डेटा को लेकर सामने आए डेटा के बाद यह साफ हो चुका है कि देश में फ्री वाई-फाई सर्विस का फायदा लाखों लोग उठा रहे हैं।

मालूम हो कि साल 2019 से पहले भारतीय रेलवे स्टेशनों में पब्लिक वाई-फाई सर्विस मैनेज करने वाली कंपनी RailTel डेटा के लिए गूगल के साथ मिलकर काम कर रही थी। वहीं वर्तमान में देश के 6000 से ज्यादा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा मिल रही है।

इतना ही नहीं, भारत के इन रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई डेटा को मैनेज और ऑपरेट करने का काम पूरी तरह से अब रेलटेल ही कर रहा है।

बता दें, इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस 2023 (India Mobile Congress 2023) में रेलटेल ऑफिशियल वाई-फाई पार्टनर के तौर पर काम कर रहा था।

30 मिनट के लिए मिलता है फ्री वाई-फाई

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को रोजाना पहले 30 मिनट तक फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलती है। इस दौरान नेट की स्पीड 1Mbps रहती है। हालांकि, यात्रियों के पास 34Mbps स्पीड तक का भी ऑप्शन होता है। इसके लिए यात्रियों को 10 रुपये प्रति दिन और 75 रुपये प्रति महीने के हिसाब से चार्ज देना होता है।