Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब Facebook और मैसेंजर पर भी मिलेगा Instagram का ये फीचर, यूजर्स के लिए कैसे होगा मददगार

Instagram के बाद अब मेटा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और मैसेंजर के लिए Broadcast चैनल को पेश किया है।बता दें कि इस फीचर्स की मदद से क्रिएटर्स और सेलिब्रेटी को अपने फॉलोवर्स से सभी अपडेट को बिना पोस्ट किए शेयर करने की सुविधा मिलती है। बता दें कि यह एक तरफा होता है जिसमें केवल एडमिन ही मैसेज कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 20 Oct 2023 09:41 AM (IST)
Hero Image
फेसबुक और मैसेंजर में भी मिलेगा Broadcast चैनल फीचर, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। फेसबुक वॉट्सऐप पर इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा के दुनिया भर में लाखों यूजर्स है , जो इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल अपनी डेली लाइफ को अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर करने , अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ जुड़े रहने के लिए करते हैं।

इसके अलावा यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स कई क्रिएटर के लिए पैसे कमाने का भी जरिया है। इसकी मदद से वे अपनी फॉलोअर्स से अपनी डेली लाइफ शेयर करके , टिप्स और ट्रिक से जुड़ी वीडियो और पोस्ट डालकर या किसी भी दूसरे तरीके से रेवेन्यू जेनरेट करते हैं। कुछ समय पहले मेटा ने इंस्टाग्राम पर ब्रॉडकास्ट चैनल को पेश किया था। अब यह फीचर मेटा के दूसरे प्लेटफॉर्म्स यानी फेसबुक और मैसेंजर पर भी उपलब्ध होगा।

इंस्टाग्राम में है ब्रॉडकास्ट ( Broadcast Feature on Instagram)

  • जैसा कि हम जानते हैं कि मेटा ने फरवरी में अपने फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म यानी इंस्टाग्राम के लिए ब्रॉडकास्ट फीचर को पेश किया था। यह फीचर एक तरफ मैसेजिंग एप की तरह काम करता है , जिसमें यूजर्स अपने फॉलोवर्स के साथ पूरे दिन का अपडेट शेयर कर सकते हैं।
  • यह फीचर खास करके उन क्रिएटर के लिए बेस्ट ऑप्शन है , जो अपनी फॉलोअर्स को टाइम तो टाइम अपनी लाइफ का अपडेट देने के लिए पोस्ट या रील्स का उपयोग करते हैं।
  • इससे अब उन्हें हर अपडेट के लिए पोस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी , वह ब्रॉडकास्ट चैनल के जरिए अपनी बात या कोई भी अपडेट फॉलोवर्स के साथ शेयर कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें - Israel Hamas War: यूरोपियन यूनियन ने Meta को दी 24 घंटे की मौहलत, कहा- हमास के सपोर्ट वाले पोस्ट करें रिमूव

Facebook और मैसेंजर में भी होगी सुविधा

  • बड़ी बात यह है कि मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग इस ब्रॉडकास्ट चैनल फीचर का विस्तार करने जा रहे हैं। अब इस फीचर को बेटा के दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक और मैसेंजर पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस नए फीचर्स की मदद से क्रिएटर और सेलिब्रिटीज अपने फेसबुक पेज के जरिए अपनी फोटो वीडियो यहां तक की वॉइस नोट शेयर कर सकते हैं।
  • जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि यह मैसेज एक तरफ होते हैं। यानी की रिसीवर या यूं कहें कि फॉलोअर्स इस पर रिप्लाई नहीं कर सकते।
  • बता दें यह फीचर्स यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है , ताकि बेवजह के मैसेज से बचा जा सके।
  • फिलहाल यह सुविधा अभी सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है । इसलिए जिन यूजर्स को यह सुविधा नहीं मिली है , वो वेटिंग लिस्ट में शामिल हो सकते हैं ।

कैसे काम करेगा ब्रॉडकास्ट चैनल

  • हम बता चुके हैं कि ब्रॉडकास्ट चैनल में वन वे कम्युनिकेशन मेथर्ड है , इसलिए इसमें केवल चैनल बनाने वाला व्यक्ति यानी कि एडमिन ही मैसेज कर सकता है। मगर फॉलोअर्स इस पर रिएक्शन दे सकते हैं और पोल भी शेयर कर सकते हैं ।
  • एडमिन प्लेटफार्म पर सीधे अपना ब्रॉडकास्ट चैनल बना सकते हैं। एक बार जब वह अपना पहला मैसेज भेज देते हैं तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फॉलोअर्स को इस ब्रॉडकास्ट चैनल को ज्वाइन करने के लिए नोटिफिकेशन भेजता है।
  • अगर आप चैनल ज्वाइन कर लेते हैं तो उस क्रिएटर या सेलिब्रिटी द्वारा किया गया कोई भी अपडेट आपके पास आ जाता है ।

यह भी पढ़ें -Facebook और Instagram पर नहीं नजर आएंगे विज्ञापन, नए प्लान के लिए Meta ले सकता है इतनी कीमत