Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Facebook Messenger यूजर ध्यान दें, सालों पहले मिली इस सुविधा को नहीं कर पाएंगे अब इस्तेमाल

फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। दरअसल मेटा के इस पॉपुलर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए कंपनी की ओर से एक जरूरी अपडेट जारी किया गया है। मेटा ने जानकारी दी है कि यूजर्स के लिए प्लेटफॉर्म पर एसएमएस सपोर्ट की सुविधा को बंद किया जा रहा है। यह फीचर सितम्बर से बंद हो रहा है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 09 Aug 2023 03:14 PM (IST)
Hero Image
Facebook Messenger का करते हैं इस्तेमाल तो ध्यान दें जल्द बंद हो जाएगा ये फीचर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। दरअसल, मेटा के इस पॉपुलर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए कंपनी की ओर से एक जरूरी अपडेट जारी किया गया है। कंपनी ने एलान किया है कि यूजर्स को फेसबुक मैसेंजर पर एसएमएस सपोर्ट की सुविधा नहीं मिलेगी।

सालों पहले शुरू हुआ था मैंसेजर का एसएमएस फीचर

फेसबुक मैसेंजर के साथ यूजर अब सेलुलर नेटवर्क का इस्तेामाल करते हुए एसएमएस नहीं भेज सकेंगे। मालूम हो कि मेटा के इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर एंड्रॉइड फोन यूजर्स के लिए एसएसएस इंटीग्रेशन की सुविधा साल 2016 में शुरू की थी।

फेसबुक मैसेंजर में एसएमएस इंटीग्रेशन की सुविधा एपल के आईमैसेज और गूगल एंड्रॉइड मैसेज को कम्पीट करने की कड़ी में शुरू किया गया था।

इस फीचर के साथ यूजर को सिंगल ऐप में फेसबुक मैसेज के साथ टेक्स्ट मैसेज को देख पाने की सुविधा मिलती थी। वर्तमान में एसएमएस टेक्स्ट को पर्पल कलर में देखा जाता है, वहीं मैसेंजर कनवर्सेशन को ब्लू कलर में देखा जाता है।

कंपनी फेसबुक मैसेंजर में क्यों बंद कर रही है ये फीचर

मालूम हो कि मैसेज इन्बॉक्स फीचर को अब फेसबुक ऐप के साथ पेश किया जा रहा है। कंपनी ने इस फीचर की टेस्टिंग इस साल मार्च से ही शुरू कर दी है।

इस फीचर के साथ फेसबुक का इस्तेमाल करते हुए मैसेज के जरिए कंटेंट भेजने की सुविधा मिल रही है। कंटेंट शेयर करने के लिए यूजर को मैसेंजर ऐप पर स्विच करने की जरूरत नहीं है।

कब से बंद हो जाएगा मैसेंजर का एसएमएस फीचर

फेसबुक मैसेंजर पर एसएमएस सपोर्ट फीचर को बंद किए जाने की तारीख की भी जानकारी मिली है। मैसेंजर ऐप में एसएमएस मैसेज का सपोर्ट 28 सितम्बर को बंद होने जा रहा है। कंपनी ने कहा कि इस नए बदलाव को यूजर्स ऐप अपडेट करने के साथ देख सकेंगे।