Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेसबुक कसेगा फर्जी अकाउंट पर नकेल, पेड सर्विस के साथ ऐसे पक्की होगी सुरक्षा, जानें पूरा प्रोसेस

मेटा के पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर पेड सर्विस का ऐलान हुआ है। यूजर को अब ब्लू बैज की सुविधा दी जाएगी। इस सर्विस के साथ फेसबुक पर फर्जी अकाउंट की पहचान कर पाना पहले के मुताबिक आसाना होगा। (फोटो- पेक्सल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 20 Feb 2023 09:56 AM (IST)
Hero Image
Facebook Paid Service Meta Verified How Will User Get Blue Badge, Pic Courtesy- Pexels

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक में भी अब ब्लू बैज वाली आईडी नजर आएंगी। जी हां, सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर की तरह ही अब फेसबुक पर भी वेरिफाइड अकाउंट को ब्लू बैज के जरिए पहचाना जा सकेगा। हालांकि, इस सुविधा के लिए यूजर को एक सब्सक्रिप्शन फी चुकानी होगी।

मालूम हो कि अभी तक फेसबुक पर फर्जी अकाउंट की पहचान करने के लिए किसी तरह का कोई टूल मौजूद नहीं है। फेसबुक का इस्तेमाल भी फ्री है। ऐसे में अकाउंट सुरक्षा से जुड़ी यह सुविधा पेड होगी।

फिलहाल भारत में नहीं पेश हो रही मेटा की पेड सर्विस

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के मुताबिक फेसबुक पर नई सर्विस की शुरुआत इस हफ्ते ही हो रही है। हालांकि, यह सर्विस शुरुआती फेज में पहले केवल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू होंगी। इसके बाद सर्विस भारतीय यूजर्स के लिए लाई जा सकती हैं।

यूजर्स ऐसे ले सकेंगे ब्लू बैज

फेसबुक पर ब्लू बैज सर्विस ठीक ट्विटर जैसी ही होगी। यहां पर यूजर सरकारी आईडी के जरिए अपना अकाउंट वेरिफाइड करवा कर ब्लू बैज ले सकेगा। हालांकि, फेसबुक द्वारा वेरिफिकेशन के बाद यूजर अपने प्रोफाइल, यूजर नेम, डेट ऑफ बर्थ और फोटो को बदल नहीं पाएगा। इसके लिए वेरिफिकेशन की जरूरत होगी।

मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की पहली पेड सर्विस की जानकारी अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए दी है। इस सब्सक्रिप्शन सर्विस का नाम मेटा वेरिफाइड दिया गया है। पेड सर्विस की सुविधा मेटा के इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म के लिए भी लाई जाएगी।

सब्सक्रिप्शन प्लान के लिए इतने रुपये ली जाएगी फीस

मेटा के सब्सक्रिप्शन प्लान में यूजर से वेब सर्विस के लिए 11.99 डॉलर हर महीने लिए जाएंगे। जबकि, एप्पल आईओस के लिए यही फीस 14.99 डॉलर रहेगी। मालूम हो कि फेसबुक पर केवल 18 साल से अधिक आयु वाले यूजर ही आईडी बना सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः मशीन, इंसान या कुछ और... AI Chatbot ने जाहिर की अतरंगी इच्छाएं, यूजर को किया प्रपोज; शादी खत्म करने की दी सलाह

Apple iOS 16.4 Update: आईफोन यूजर्स के लिए स्माइली और हार्ट के 31 इमोजी, नए अपडेट में मिल रहा बहुत कुछ स्पेशल