Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Facebook Meta: क्या सच में फेसबुक बदल रहा प्राइवेसी पॉलिसी, क्या है इस वायरल पोस्ट का सच?

Facebook Privacy Policy Change Viral News एक मैसेज आजकल फेसबुक पर खूब शेयर किया जा रहा है। फेसबुक ऐसे पोस्ट की बाढ़ आ गई है जिसमें लोग दावा कर रहे हैं कि फेसबुक का नया नियम लागू होने जा रहा है जिसके बाद वह हमारे फेसबुक डाटा (फोटो वीडियो नाम मोबाइल नंबर) का इस्तेमाल अपने बिजनेस के लिए करेगा। आइए आपको इसकी सच्चाई बताते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 26 Aug 2023 07:57 PM (IST)
Hero Image
एक मैसेज आजकल फेसबुक पर खूब शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। फर्जी कहानी कोई आज की बात नहीं है। अगर आप गाव में रहे होंगे तो आपने दादा और दादी से कई कहानी और किस्से सुने ही होंगे। कई लोग गांव के ये कहते थे कि ये रात में छत पर सोये हुए लोगों का मुंह नोचकर भग जाता है। अब लोगों के हाथ में टेक्नॉलजी के साथ वॉट्सऐप या गया और लोग इसका इस्तेमाल फर्जी खबर भेजने में करने लगे। अब एक फेसबुक पर फर्जी मैसेज वायरल हो रहा है जिसके बारे में आपको सच्चाई बताने वाले हैं। ये पोस्ट आपने Facebook पर जरूर पढ़ा या देखा होगा।

शेयर हो रहा ये फर्जी वायरल मैसेज

आजकल एक मैसेज काफी तेजी से फेसबुक पर वायरल हो रहा है। एक पोस्ट में लोग दावा कर रहे हैं कि फेसबुक बहुत जल्द एक नया नियम लागु करने जा रहा है। लोगों ने ये दावा किया है कि फेसबुक लोगों कि पर्सनल इनफार्मेशन का इस्तेमाल अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए करेगा। पोस्ट में दावा किया गया है कि फेसबुक (फोटो, वीडियो, नाम, मोबाइल नंबर) जैसे डेटा का इस्तेमाल अपने काम के लिए करेगा।

कौन सा पोस्ट हो रहा वायरल?

याद रखें कि कल से नया फेसबुक नियम (उर्फ... नया नाम मेटा) शुरू हो रहा है, जहां वे आपकी तस्वीरों का उपयोग कर सकते हैं। मत भूलो कि अंतिम तिथि आज है!!! मैं फेसबुक या फेसबुक से जुड़ी किसी भी इकाई को अपने अतीत और भविष्य के चित्रों, सूचनाओं, संदेशों या प्रकाशनों का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता

इस बयान के साथ, मैं फेसबुक को सूचित करता हूं कि इस प्रोफ़ाइल और/या इसकी सामग्री के आधार पर मेरे खिलाफ खुलासा, प्रतिलिपि, वितरण या कोई अन्य कार्रवाई करना सख्त वर्जित है निजता का उल्लंघन करने पर कानून द्वारा दंडित किया जा सकता है।

यदि आप चाहें तो आप इस संस्करण को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं यदि आप कम से कम एक बार कोई बयान प्रकाशित नहीं करते हैं तो यह चुपचाप आपकी तस्वीरों के उपयोग की अनुमति देगा, साथ ही आपकी प्रोफ़ाइल और स्थिति अपडेट में मौजूद जानकारी भी। सांझा ना करें। कॉपी और पेस्ट।

क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई

हमने इस पोस्ट की छान-बीन की है पाया कि ये वायरल खबर इससे पहले भी कई बार फेसबुक के जरिए फैलाई गई थी। ऐसी खबरों का या डेटा का इस्तेमाल करने जैसी बात को फेसबुक कि तरफ से जारी नहीं किया गया है। अगर ऐसा होता तो फेसबुक जरूर ऑफिशियल बयान जारी करता। यानी फेसबुक अपनी प्राइवेसी पॉलिसी बदलने जा रहा है ये बात बिलकुल गलत है और ऐसा बयान फेसबुक की तरफ से नहीं दिया गया है।