Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नहीं कर पा रहे 5G का इस्तेमाल? अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगी कोई परेशानी

5G सर्विसेज भारत में रोलआउट होना शुरू हो गई है। ऐसे में सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने यूजर्स के लिए अलग-अलग ऑफर्स ला रही है। अगर आप भी इन ऑफर्स के तहत आ रहे है और 5G को इस्तेमाल करने में परेशानी झेल रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Sat, 08 Oct 2022 01:30 PM (IST)
Hero Image
5G का इस्तेमाल करने के लिए ध्यान में रखें ये बातें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Jio 5G कुछ चुनिंदा शहरों और केवल चुनिंदा ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने आने वाले महीनों में अधिक से अधिक शहरों में 5G सेवाओं को शुरू करने और 2023 के अंत तक पूरे भारत में रोलआउट करने की पुष्टि की है। अभी Jio 5G केवल 4 शहरों में उपलब्ध है, लेकिन इन शहरों में भी हर कोई इसका उपयोग नहीं कर पा रहा है।आइये इनके कुछ कारण के बारे में जानते हैं।

5G स्मार्टफोन है जरूरी

5G सर्विसेज के लिए आपके पास 5G फोन होना जरूरी है। चाहो कोई भी 5G सर्विस यानी Jio, Airtel हो, ये केवल 5G फोन पर ही चल सकेंगी। इसका मतलब है कि Jio 5G एक्सेस भी केवल उन लोगों को मिलेगा , जिनके पास 5G इनेबल्ड स्मार्टफोन है। बता दें कि सभी 5G फोन Jio की 5G सेवा नहीं चला पाएंगे।

इसके अलावा 5G फोन में सफलतापूर्वक Jio 5G चलाने के लिए फोन में OEM को सबसे पहले OTA अपडेट में पुश करना होगा, ताकि आपका डिवाइस 5G नेटवर्क को सुचारू रूप से चला सके। इसलिए, अगर आप 3G या 4G फोन या नॉन-कंपैटिबल 5G फोन पर अटके हुए हैं, तो आप 5G का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- Jio 5G Welcome Offer: क्या है जियो का वेलकम ऑफर, इन खास यूजर्स को मिलेगा फायदा, ये है कंपनी का प्लान

सही Jio प्लान का करें इस्तेमाल

टेलीकॉम टॉक वेबसाइट ने बताया है कि Jio 5G सर्विसेज केवल 239 रुपये से ऊपर के प्लान पर काम करती है। हालांकि कंपनी ने आधिकारिक तौर पर उन प्लान्स के बारे में कुछ नहीं बताया है, जो Jio 5G का समर्थन करेंगे। लेकिन, रिपोर्टसे पता चला है कि योग्य यूजर्स को 5G डेटा स्पीड का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए 239 रुपये या उससे अधिक के प्लान्स के साथ अपने नंबर को रिचार्ज करना होगा।

इसलिए, अगर आफ 5G का इस्तेमाल कर सकते हैं और बताया गए 4 शहरों में से एक में रहते हैं और फिर भी 5G चलाने में सक्षम नहीं हैं, तो हो सकता है कि आप एक सही प्लान का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

शायद आपके शहर में नहीं है सुविधा

बता दें कि Jio 5G अभी केवल 4 शहरों में उपलब्ध है। इन शहरों में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और वाराणसी शामिल हैं। इसलिए अगर आप किसी दूसरे शहर में रहते हैं, तो Jio 5G आपके लिए आने वाले हफ्तों या महीनों में उपलब्ध हो सकता है। अच्छी बात ये हैं कि Jio ने 2023 के अंत तक पूरे भारत में 5G रोलआउट करने की दावा कर रहा है।

लेकिन अगर आप 4 शहरों में से किसी एक में रहते हैं और एक योग्य 5G फोन का उपयोग करते हैं, तो आपको Jio 5G वेलकम ऑफर इनविटेशन पाने के लिए MyJio ऐप पर जाना होगा। नए वेलकम ऑफर के तहत, Jio 1GBPS स्पीड के साथ अनलिमिटेड 5G डाटा दे रहा है।

यह भी पढ़ें-5G in India: छा गया Jio 5G, इन शहरों में मिल रही रॉकेट जैसी इंटरनेट स्पीड, जानें किसका और कैसे होगा फायदा