Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fake Trading App: इस ट्रेडिंग ऐप से करते हैं निवेश तो फोन से तुरंत करें डिलीट, सरकार ने जारी की चेतावनी

ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप Angel Guard को लेकर सरकारी साइबर सिक्योरिटी विंग साइबर दोस्त ने चेतावनी जारी की है। ऐसे में अगर आप इस ऐप को निवेश के लिए यूज करते हैं तो तुरंत बंद कर दें। बता दें कि साइबर दोस्त हैंडल गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाली साइबर सिक्योरिटी विंग है जो नागरिकों को साइबर सिक्योरिटी के लिए जागरूक करती है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 28 Feb 2024 07:18 PM (IST)
Hero Image
साइबर दोस्त ने Angel Guard ऐप को लेकर जारी की चेतावनी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप्स की पॉपुलैरिटी लगातार बढ़ रही है। अच्छा मुनाफा कमाने के चक्कर में लोग ऑनलाइन ट्रेडिंग करते हैं। अक्सर यूजर्स झांसे में आ जाते हैं और फर्जी ऐप फोन में डाउनलोड कर लेते हैं। ऐसे ही एक ऐप को लेकर सरकार की साइबर सिक्योरिटी विंग साइबर दोस्त ने एडवायजरी जारी की है।

Angel Guard ऐप भूलकर भी न करें डाउनलोड

सरकारी सोशल मीडिया हैंडल साइबर दोस्त ने ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप - Angel Guard को लेकर चेतावनी जारी की है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) में किए पोस्ट में Angel Guard ऐप का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा है, 'धोखाधड़ी का शिकार न बनें - ज्ञान से अपने आप को सशक्त बनाएं और निवेशों की सुरक्षा करें।' 

बता दें कि साइबर दोस्त हैंडल गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाली साइबर सिक्योरिटी विंग है, जो नागरिकों को साइबर सिक्योरिटी के लिए जागरूक करती है। Angel Guard ऐप को लेकर सरकार ने यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है।

अगर आप भी Angel Guard ऐप से ट्रेडिंग कर रहे हैं तो सावधान आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। इन ऐप्स से मार्केट में निवेश करना आपको भारी पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: AI Hacking: अगर सच में AI को हैक करना हुआ संभव, तो... OpenAI के आरोपों ने बढ़ाई चिंता

कौन सी ट्रेडिंग ऐप्स सुरक्षित हैं?

ऑनलाइन ट्रेडिंग कौन सी ऐप सुरक्षित हैं। इसे लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) का कहना है कि forex से सत्यापित ऐप से ही ट्रेडिंग करें। कुछ दिनों पहले ही आरबीआई ने ऐसी 75 ऐप्स को बैन किया था, जो फोरेक्स से ऑथराइज्ड नहीं थी।

आरबीआई का यह भी कहना था कि अगर इस तरह की फर्जी ऐप्स के जरिए यूजर्स के साथ किसी तरह की धोखाधड़ी होती है तो इसके जिम्मेदार वे स्वयं होंगे। यानी सुरक्षित निवेश के लिए आपको ऑथराइज्ड ऐप से ही ट्रेडिंग करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Google Gemini का यह जेनरेटिव AI फीचर हुआ बंद, गूगल को भारी पड़ी गलती