Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fast Charging: अपने फोन को करना चाहते हैं फास्ट चार्ज तो अपनाएं ये टिप्स, फटाफट हो जाएगा काम

अगर आप तेज से अपने फोन को चार्ज करने में रुचि रखते हैं तो यहां हम आपको कुछ तरीके बताने वाले है। आप इस तरह की टिप्स जैसे- हमेशा यह सुनिश्चित करके शुरुआत करें कि चार्ज करते समय आपके फोन में सबसे मजबूत विद्युत प्रवाह हो। इसके अलावा चार्ज करते समय फोन द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली को भी कम से कम करें।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 05 Aug 2023 04:38 PM (IST)
Hero Image
अपने फोन को करना चाहते हैं फास्ट चार्ज तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क।Mobile Phone Fast Charging Tips: अपने फोन को लगातार चार्ज करना हमें परेशान करता है,क्योंकि अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो हमारा फोन डिस्चार्ज हो जाएगा। वैसे तो आजकल कंपनियां बेहतर बैटरी लाइफ वाले फोन ला रही है। फिर भी यह संभावना है कि अगर आप रात के लिए बाहर जा रहे हैं तो आपको शाम को अपने फोन को चार्ज करने की जरूरत होगी।

ऐसे में आपकी सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि आप अपने फोन को फास्ट कैसे चार्ज करें ताकि आप जहां जाना चाहे जा सकें और आपका समय भी बचा रहे। ऐसे कुछ टिप्स, ट्रिक्स और गैजेट हैं जो चार्जिंग अनुभव को बेहतर बना सकते हैं। आज हम आपको ऐसे 5 टिप्स के बारे में बताएंगे।

डॉयरेक्ट प्लग से करें चार्ज

डिवाइस निर्माता और यूएसबी पीढ़ी के आधार पर, USB पोर्ट आमतौर पर 1 और 2.1 एम्पियर के बीच आउटपुट देते हैं। इसलिए, अगर आप फोन का ऑरिजनल चार्जर का उपयोग करके अपने फोन को दीवार सॉकेट में प्लग करते हैं तो यूएसबी पोर्ट एम्परेज बहुत कम है। अगर आपके पास नई पीढ़ी का आईफोन या एंड्रॉइड फोन है, तो संभवतः आपके चार्जर में फास्ट-चार्जिंग तकनीक भी इनबिल्ड होगी।

फोन को ऑफ करके करें चार्ज

अगर आप अपने फोन के बिना काम चला सकते हैं, तो उसे बंद कर दें और फिर चार्ज करें। यह इसे चल रहे कार्यों या कनेक्टिविटी के लिए किसी भी ऊर्जा का उपयोग करने से रोकता है, इसलिए बिजली का हर हिस्सा बैटरी में चला जाता है।

चार्ज करते समय अपने फोन का उपयोग न करें

फ़ोन की सबसे बड़ी बिजली खपत आपकी स्क्रीन में होती है। अगर आप किसी महत्वपूर्ण कॉल की उम्मीद कर रहे हैं और फ़ोन बंद नहीं कर सकते हैं, तो चार्ज होने तक उसे इस्तेमाल न करें।

एयरप्लेन मोड पर स्विच करें

आपके फोन की स्क्रीन की तरह, आपके फोन की कनेक्टिविटी आपके बैटरी स्टोरेज पर दूसरी बड़ी कमी है। यदि आप अपने फोन को चार्ज करते समय किसी ऐप का उपयोग करना ही चाहते हैं, तो इसे एयरप्लेन मोड में रखें। आपके द्वारा किया गया कोई भी अपडेट या आपके द्वारा लिखे गए ईमेल ऑनलाइन वापस आने पर देखे जाएंगे, लेकिन इस बीच, अगर आप फोन का कम इस्तेमाल करेंगे तो आपका फोन तेज़ी से चार्ज होगा।

पोर्टेबल चार्जर में निवेश करें

जो लोग बार-बार इस दुविधा में रहते हैं कि उन्हें कभी भी बाहर जाना पड़ सकता है तो वह पोर्टेबल चार्जर में निवेश कर सकते है। पोर्टेबल चार्जर पावर बैंक एक बड़ी बैटरी है जिसे आप प्लग इन कर सकते हैं और पहले से चार्ज कर सकते हैं, ताकि आप इसे अपने पर्स, ब्रीफकेस या बैकपैक में रख सकें और चलते-फिरते अपने मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए इसका उपयोग कर सकें।