Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Donald Trump केस में FBI ने ली किस टेक्नोलॉजी की मदद, दो दिनों में अनलॉक किया शूटर का फोन

हाल ही में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप की गोली चला कर हत्या करने की कोशिश की गई है। FBI ने इस घटना के तुरंत बाद सक्रिय हो गई है। केवल 2 दिनों के अंदर ही FBI ने शूटर के फोन को अनलॉक कर लिया है। आइये जानते हैं कि FBI किस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है और कैसे काम करती है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 17 Jul 2024 10:13 AM (IST)
Hero Image
Trump पर हुए हमले की जांच में इस्तेमाल हुई ये टेक्नोलॉजी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। दो दिन पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या का प्रयास किया गया। अब संघीय जांच ब्यूरो (FBI) ने घोषणा की कि उन्होंने शूटर के फोन को एक्सेस कर लिया है। हालांकि एजेंसी ने यह नहीं बताया कि वे डिवाइस तक कैसे एक्सेस हासिल किया और उन्हें क्या जानकारी मिली।

मिली जानकारी से पता चला है कि इसके लिए फोन हैकिंग के लिए एडंवास टूल का इस्तेमाल किया गया है। आइये जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है।

क्या कह रही है FBI

FBI ने फोन के नाम और मॉडल का नाम नहीं बताया। FBI के तकनीकी एक्सपर्ट ने थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के फोन तक सफलतापूर्वक एक्सेस बना ली है और वे उसके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का एनालिसिस करना जारी रखते हैं। हालांकि, एजेंसी शूटर के फोन को एक्सेस के अपने पहले प्रयास में विफल रही।

मीडिया रिपोर्ट में पता चला कि जब पेंसिल्वेनिया में फील्ड एजेंट फोन को 'क्रैक' करने में विफल रहे, तो FBI ने इसे वर्जीनिया के क्वांटिको में अपनी लैब में भेजा। यहां उन्होंने फोन तक पहुंचने के लिए सुरक्षा शोधकर्ताओं की मदद ली।

यह भी पढ़ें -OnePlus Nord 4 vs OnePlus Nord 3: पुराने वाले नॉर्ड से कितना बेहतर वनप्लस का नया स्मार्टफोन, दोनों के फीचर्स का पूरा कंपेरिजन

किस सॉफ्टवेयर का किया इस्तेमाल

  • इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन के सुरक्षा शोधकर्ता और वरिष्ठ स्टाफ टेक्नोलॉजिस्ट कूपर क्विंटिन के जरिए पता चला है कि FBI के पास फोन से डेटा निकालने के लिए टूल हैं।
  • बताया जा रहा है कि देश के लगभग हर पुलिस विभाग के पास सेलेब्राइट नामक एक डिवाइस है, जो फोन से डेटा निकालने के लिए बनाया गया एक डिवाइस हैऔर इसमें फोन को अनलॉक करने की भी कुछ क्षमता है।
  • इजराइल स्थित कंपनी सेलेब्राइट FBI को मोबाइल डिवाइस एक्सट्रैक्शन टूल(MDTF) देती है।
  • ये टूल विभिन्न विक्रेताओं से आते हैं और मोबाइल डिवाइस से डेटा निकालने के लिए अलग-अलग क्षमताएं देत हैं।
  • उम्मीद है की FBI ने इसका ही इस्तेमाल किया है, जिससे फोन को अनलॉक करने में मदद मिली है। 

यह भी पढ़ें - World Emoji Day 2024: Google के इस तगड़े टूल से बनाएं अपना मनपसंद इमोजी, बेहद आसान है तरीका