Move to Jagran APP

Figma के AI असिस्टेंट पर क्यों लग रहे Apple की कॉपी करने के आरोप, जानिए पूरा मामला

तकनीकी डिजाइन कंपनी फिग्मा ने हाल ही में पेश किए अपने एक एआई-संचालित ऐप क्रिएटर को हटा दिया है। इसका कारण हा कि इसपर आरोप लगा है कि यह टूल एपल के वैदर ऐप की नकल कर रहा था। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने इसका विरोध नहीं किया और सोशल मीडिया पर आरोपों के खिलाफ टूल का बचाव किया। आइये इस मामले के बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 04 Jul 2024 05:08 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 05:08 PM (IST)
Apple की कॉपी करने के फिग्मा पर लगा आरोप

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एक लोकप्रिय डिजाइन सॉफ्टवेयर कंपनी फिग्मा(Figma) ने अपने नए AI टूल 'मेक डिजाइन्स' को अस्थायी रूप से अक्षम कर दिया है, क्योंकि इस पर आरोप है कि इसने मौजूदा एप्लिकेशन, विशेष रूप से Apple के iOS वेदर ऐप के समान डिजाइन तैयार किए हैं।

यह मुद्दा तब सामने आया जब नॉट बोरिंग सॉफ्टवेयर के सीईओ एंडी एलन ने एक ऑनलाइन पोस्ट में मेक डिजाइन्स के आउटपुट और मौजूदा ऐप के बीच समानता को उजागर किया। एलन ने डिजाइनरों को सलाह दी कि वे मौजूदा एप्लिकेशन की सावधानीपूर्वक जांच करें या संभावित कॉपीराइट उल्लंघन से बचने के लिए AI द्वारा तैयार किए गए डिजाइन में महत्वपूर्ण बदलाव करें।

फिग्मा की प्रतिक्रिया

  • फिगमा के सीईओ डायलन फील्ड ने मेक डिजाइन्स के पीछे की विकास प्रक्रिया को स्पष्ट करके विवाद को संबोधित किया।
  • उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि AI टूल को यूजर कंटेंट, फिग्मा फाइलों या मौजूदा ऐप डिजाइन पर प्रशिक्षित नहीं किया गया था।
  • इसके बजाय, उन्होंने इस्तेमाल किए गए टेस्टिंग डेटा में डिजाइन भिन्नता की कमी को समानताओं के लिए जिम्मेदार ठहराया।

यह भी पढ़ें - OnePlus Summer Launch: इस दिन आयोजित होगा वनप्लस का खास लॉन्च इवेंट, Smartphone से लेकर बड्स तक ये डिवाइस किए जाएंगे पेश

जांच के दायरे में AI टेस्टिंग

  • फिग्मा के CTO, क्रिस रासमुसेन ने एक साक्षात्कार में प्रशिक्षण प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया।
  • उन्होंने बताया कि यह टूल फिग्मा द्वारा कमीशन किए गए कस्टम डिजाइन सिस्टम के साथ संयुक्त 'ऑफ-द-शेल्फ मॉडल' पर निर्भर करता है।
  • इससे पता चलता है कि मुख्य समस्या सेल्फ प्री-बिल्ट मॉडल में हो सकती है।
  • रासमुसेन ने यूजर के साथ AI प्रशिक्षण नीतियों को खुले तौर पर संप्रेषित करके पारदर्शिता पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने स्वयं के AI उपकरण विकसित करने की फिग्मा की योजनाओं की भी घोषणा की।

पारदर्शिता और यूजर कंट्रोल

  • फिग्मा ने हाल ही में नई AI प्रशिक्षण नीतियों को लागू किया है, जिससे यूजर 15 अगस्त तक यह तय कर सकते हैं कि उनके कंटेंट का उपयोग भविष्य के AI उपकरणों के प्रशिक्षण के लिए किया जा सकता है या नहीं।
  • रासमुसेन ने फिग्मा के सॉफ़्टवेयर के विशिष्ट संदर्भ में AI मॉडल को संचालित करना सिखाकर "डिज़ाइन वर्कफ़्लो को परिष्कृत' करने के लिए उपयोगकर्ता डेटा का लाभ उठाने के लिए फिग्मा के दृष्टिकोण को व्यक्त किया।
  • उन्होंने उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त किया कि यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जाएंगे कि AI फिग्मा-विशिष्ट डिजाइन अवधारणाओं के साथ-साथ सामान्य डिजाइन सिद्धांतों को भी सीखे।

कस्टम डिजाइन में होगा सुधार

  • फिग्मा वर्तमान में अपने कस्टम डिजाइन सिस्टम की समीक्षा कर रहा है ताकि पर्याप्त डिजाइन भिन्नता और उनके गुणवत्ता मानकों का पालन सुनिश्चित किया जा सके।
  • इसके अलावा कंपनी मेक डिजाइन को फिर से सक्षम करने से पहले और अधिक सुरक्षा उपायों को लागू करने की योजना बना रही है ताकि उनके मूल्यों और गुणवत्ता अपेक्षाओं के साथ बेहतर तालमेल बिठाया जा सके।
  • बता दें कि फिग्मा जल्द ही मेक डिजाइन को फिर से लॉन्च करने के लिए प्रतिबद्ध है, जबकि अन्य AI सुविधाएं बीटा में उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें -Google की लाख कोशिशें बेकार, सर्च एल्गोरिद्म में ऑरिजनल से ज्यादा AI जनरेटेड कंटेंट हो रहा रैंक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.