Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google के पूर्व इंजीनियर पर लगा AI सीक्रेट चुराने का आरोप, चीनी कंपनियों की ली सहायता

Google के एक पूर्व सॉफ्टवेयर इंजीनियर को कंपनी के AI से संबंधित व्यापार रहस्यों को चुराने के आरोप में कैलिफोर्निया में दोषी ठहराया गया है। बताया गया कि वह दो चीनी कंपनियों को लाभ पहुंचाने के लिए गुप्त रूप से काम कर रहा था। उस पर मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को में एक संघीय जूरी द्वारा व्यापार रहस्यों की चोरी के चार मामलों में आरोप लगाया गया था।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 07 Mar 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
Google के पूर्व इंजीनियर पर लगा AI रहस्य चुराने का आरोप

रॉयटर्स, नई दिल्ली। Google के एक पूर्व सॉफ्टवेयर इंजीनियर को अल्फाबेट यूनिट से AI से संबंधित व्यापार रहस्यों को चुराने के आरोप में कैलिफोर्निया में दोषी ठहराया गया है। इसके साथ ही यह भी आरोप लगाया गया कि वह दो चीनी कंपनियों को लाभ पहुंचाने के लिए ऐसा कर रहा था,  जिनके लिए वह गुप्त रूप से काम कर रहा था।

लिनवेई डिंग, जिसे लियोन डिंग के नाम से भी जाना जाता है, उस पर मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को में एक संघीय जूरी द्वारा व्यापार रहस्यों की चोरी के चार मामलों में आरोप लगाया गया था।

38 वर्षीय चीनी नागरिक को बुधवार सुबह कैलिफोर्निया के नेवार्क स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया गया। उनके लिए किसी वकील की तुरंत पहचान नहीं की जा सकी। बिडेन प्रशासन द्वारा एक इंटरएजेंसी डिसरप्टिव टेक्नोलॉजी बनाने के एक साल से थोड़ा अधिक समय बाद डिंग के अभियोग का खुलासा किया गया था

चुराई गई  विस्तृत जानकारियां

स्ट्राइक फोर्स चीन और रूस जैसे देशों द्वारा हासिल की जा रही उन्नत तकनीक को रोकने में मदद करने के लिए है, या संभावित रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालती है। अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने सैन फ्रांसिस्को में एक कॉन्फ्रेंस में कहा कि न्याय विभाग हमारे व्यापार रहस्यों और खुफिया जानकारी की चोरी को बर्दाश्त नहीं करेगा।

अभियोग के अनुसार, डिंग ने हार्डवेयर बुनियादी ढांचे और सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म के बारे में विस्तृत जानकारी चुरा ली, जो Google के सुपरकंप्यूटिंग डेटा केंद्रों को मशीन लर्निंग के माध्यम से बड़े एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने की सुविधा देता है।

इसके अलावा यह भी कहा गया है कि चोरी की गई जानकारी में चिप्स और सिस्टम और सॉफ्टवेयर के बारे में विवरण शामिल हैं जो एक सुपर कंप्यूटर को मशीन लर्निंग और एआई तकनीक के अत्याधुनिक निष्पादन में सक्षम बनाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें - TikTok Ban: चाइनीज ऐप टिकटॉक की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, सुरक्षा कारणों से अमेरिका में होगा बैन!

खास डिजाइन किए गए थे ब्लू प्रिंट्स

Google ने कथित रूप से चुराए गए कुछ चिप ब्लूप्रिंट को क्लाउड कंप्यूटिंग प्रतिद्वंद्वियों Amazon.com और Microsoft पर बढ़त हासिल करने के लिए डिजाइन किया है, जो अपना स्वयं का डिज़ाइन बनाते हैं, और Nvidia के चिप्स पर अपनी निर्भरता कम करते हैं।

2019 में Google द्वारा नियुक्त, डिंग ने कथित तौर पर तीन साल बाद अपनी चोरी शुरू की, जब उसे शुरुआती चरण की चीनी तकनीकी कंपनी के लिए मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा था और मई 2023 तक उसने 500 से अधिक गोपनीय फाइलें अपलोड कर दी थीं।

डिंग ने उस महीने अपनी खुद की प्रौद्योगिकी कंपनी की स्थापना की, और एक चैट समूह में एक दस्तावेज़ प्रसारित किया जिसमें कहा गया था कि हमारे पास Google के दस-हजार-कार्ड कम्प्यूटेशनल पावर प्लेटफॉर्म के का अनुभव है; हमें बस इसे दोहराने और अपग्रेड करने की आवश्यकता है।

मिलेगी ये सजा

दिसंबर 2023 में Google को डिंग पर संदेह हुआ और उसने डिंग के इस्तीफा देने की योजना से एक दिन पहले, 4 जनवरी, 2024 को उसका लैपटॉप छीन लिया। Google के प्रवक्ता, जोस कास्टानेडा ने कहा कि हमारी गोपनीय कमर्शियल जानकारी और व्यापार रहस्यों की चोरी को रोकने के लिए हमारे पास सख्त सुरक्षा उपाय हैं।

जांच के बाद, हमने पाया कि इस कर्मचारी ने कई दस्तावेज चुराए हैं, और हमने तुरंत मामले को कानून प्रवर्तन के पास भेज दिया।  डिंग को प्रत्येक आपराधिक मामले में 10 साल तक की जेल और 250,000 डॉलर के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें - शानदार बैटरी और कैमरा वाले Oppo F25 Pro 5G की शुरू हो गई सेल, मिलेंगे कई धमाकेदार ऑफर्स