Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TRAI के नाम पर आ रहे हैं फ्रॉड कॉल, टेलीकॉम रेगुलेटर्स ने लोगों को दी चेतावनी

आजकल स्कैमर्स कस्टमर्स को ट्राई के नाम पर फ्रॉड कॉल कर रहे हैं जिसके लिए टेलीकॉम रेगुलेटर्स ने लोगों को सावधान किया है। ये स्कैमर्स आपको मोबाइल कनेक्शन बंद करने की धमकी देते हैं और आपकी पर्सनल जानकारी की मांग करते हैं। ऐसे में अगर आप इनके झांसे में आ जाते हैं तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 22 Aug 2024 11:41 AM (IST)
Hero Image
धोखाधड़ी वाले कॉल से रहे सावधान, ट्राई ने दी है चेतावनी

पीटीआई, नई दिल्ली। स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए नए तरीके निकाल लेते हैं। इसी सिलसिले में एक नया मामला सामने आया है, जिसमें स्कैमर्स ट्राई के नाम पर लोगों को कॉल कर रहे हैं और नंबर बंद करने की धमकी दी है। ट्राई ने बुधवार को लोगों को चेतावनी दी कि वे उसके नाम पर किए जा रहे धोखाधड़ी वाले कॉल का शिकार न बनें।

इसमें यूजर्स को मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट करने की धमकी दी जाती है और कुछ पर्सनल जानकारी देने के लिए कहा जाता है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ट्राई के नाम पर आ रहे स्कैम कॉल

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यह स्पष्ट किया कि वह संदेशों या अन्य माध्यमों से ग्राहकों से मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट करने के बारे में संवाद नहीं करता है, न ही उसने ऐसा करने के लिए किसी तीसरे पक्ष की एजेंसी को अधिकृत किया है।

ट्राई ने एक विज्ञप्ति में कहा कि इसलिए ट्राई से होने का दावा करने वाले और मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट करने की धमकी देने वाले किसी भी प्रकार के संचार (कॉल, संदेश या नोटिस) को संभावित धोखाधड़ी का प्रयास माना जाना चाहिए और इस पर विचार नहीं किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें - WhatsApp Scam की कैसे करें पहचान, कहां होती है वॉट्सऐप यूजर से चूक; कौन-सी गलतियां पड़ती हैं भारी

यूजर्स को रहना है सावधान

बिलिंग, केवाईसी या दुरुपयोग के कारण किसी भी मोबाइल नंबर का डिस्कनेक्ट संबंधित दूरसंचार सेवा प्रदाता (TSP) द्वारा किया जाता है। ट्राई ने नागरिकों को सतर्क रहने और घबराने या संदिग्ध धोखेबाजों के झांसे में न आने की सलाह दी।

ट्राई ने कहा कि उन्हें संबंधित टीएसपी के अधिकृत कॉल सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्रों से संपर्क करके ऐसी कॉलों की दोबारा पुष्टि करने की सलाह दी जाती है।

नियामक ने कहा कि यह उसके संज्ञान में लाया गया है कि ट्राई से होने का दावा करते हुए नागरिकों को बहुत सी पूर्व-रिकॉर्डेड कॉल की जा रही हैं, जहां यूजर को धमकी दी जाती है कि उनके नंबर जल्द ही ब्लॉक कर दिए जाएँगे, और उनकी व्यक्तिगत जानकारी माँगी जाती है।

ट्राई संदेशों या अन्य माध्यमों से मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट करने के बारे में ग्राहकों के साथ संचार शुरू नहीं करता है। ट्राई ने किसी भी तीसरे पक्ष की एजेंसी को ऐसे उद्देश्यों के लिए ग्राहकों से संपर्क करने के लिए अधिकृत नहीं किया है।

साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी के लिए दूरसंचार संसाधनों के दुरुपयोग को रोकने के लिए, नागरिकों को दूरसंचार विभाग के संचार साथी मंच पर चक्षु सुविधा के माध्यम से संदिग्ध धोखाधड़ी वाले संचार की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

यह भी पढ़ें - इमरजेंसी में बहुत काम आते हैं Apple के 4 आपातकालीन फीचर्स, iPhone ही नहीं Watch में भी है सुविधा