Move to Jagran APP

Gautam Adani ने Qualcomm के CEO से की मुलाकात, सेमीकंडक्टर्स और एआई सहित इन विषय पर हुई चर्चा

गौतम अदाणी ने सोमवार (11 मार्च) को क्वालकॉम के सीईओ Cristiano R Amon के साथ मुलाकात की। इस दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सेमीकंडक्टर और मोबिलिटी पर विस्तार से चर्चा हुई। इस बात की जानकारी अदाणी ने सोशल मीडिया हैंडल X पर दी है। इन्होंने कहा कि कहा कि विभिन्न बाजारों में सेमीकंडक्टर AI और मोबिलिटी समेत अनेक क्षेत्रों के लिए अमोन का दृष्टिकोण काफी प्रेरणादायक रहा है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 11 Mar 2024 08:14 PM (IST)
Hero Image
गौतम अदाणी ने क्वालकॉम के सीईओ से मुलाकात की है।

पीटीआई, नई दिल्ली। चिप बनाने वाली अमेरिकी कंपनी क्वालकॉम के चीफ एग्जिक्यूटिव Cristiano R Amon के साथ भारत के कारोबारी गौतम अदाणी ने मुलाकात की। सोमवार (11 मार्च) को हुई बैठक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), सेमीकंडक्टर और मोबिलिटी पर विस्तार से चर्चा हुई।

इसके बारे में गौतम अदाणी ने अपने X हैंडल पर जानकारी दी है। अदाणी समूह के चेयरमैन ने कहा कि विभिन्न बाजारों में सेमीकंडक्टर, AI और मोबिलिटी समेत अनेक क्षेत्रों के लिए अमोन का दृष्टिकोण काफी प्रेरणादायक रहा है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

इंडिया AI मिशन को सरकार ने दी मंजूरी

मुलाकात के दौरान अमोन ने अपनी योजनाओं और भारत की क्षमता के प्रति प्रतिबद्धता के बारे में भी बताया। केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले सप्ताह ही राष्ट्रीय स्तर के इंडिया एआई मिशन (India AI Mission) को मंजूरी दी है। इस मिशन पर सरकार 10,371.92 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

इससे पहले कैबिनेट ने तीन सेमीकंडक्टर संयंत्र की स्थापना को मंजूरी दी थी। क्वालकॉम सेमीकंडक्टर और वायरलेस टेलिकम्युनिकेशन प्रोडक्ट बनाने के लिए वैश्विक स्तर पर जानी जाती है।

पैदा होंगी नई जॉब

अमोन के 14 मार्च को चेन्नई के रामानुजन IT सिटी में 177.3 करोड़ रुपये के नए डिजाइन केंद्र का उद्घाटन करने की उम्मीद है। नया केंद्र में वाई-फाई टेक्नोलॉजी और वायरलेस कनेक्टिविटी सॉल्यूशन करने के लिए जाना जाता है। ऐसा होने से तकरीबन 1600 स्किल्ड जॉब पैदा होने की उम्मीद है। बता दें अदानी डेटा नेटवर्क्स 26GH बैंड में 5G नेटवर्क तैनात करने के समाधान पर विचार कर रहा है।

ये भी पढ़ें- Elon Musk बोले- मुनाफा कमाने के लिए नहीं होगा हमारा xAI Grok, OpenAI को बताया झूठा