Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google के हर प्रोडक्ट के केंद्र में Gemini AI का होना बेहद चिंताजनक: Elon Musk

एलन मस्क की ओर से गूगल के एआई चैटबॉट जेमिनी को लेकर कुछ नई बातें बोली गई हैं। मस्क ने कहा है कि गूगल के हर प्रोडक्ट और यूट्यूब के केंद्र में चैटबॉट का होना चिंताजनक है। मस्क का दावा है कि गूगल की ओर से चैटबॉट को लेकर कॉल की गई थी। कंपनी ने कहा है कि बॉट में सुधार किया जा रहा है।

By Agency Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 26 Feb 2024 03:44 PM (IST)
Hero Image
Google के हर प्रोडक्ट के केंद्र में Gemini AI का होना ठीक नहीं: मस्क

नई दिल्ली, आईएएनएस: टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने एक नए बयान में जेमिनी एआई (Gemini AI) को लेकर नई बातें कही हैं।

उन्होंने अपने एक नए बयान में कहा है कि जेमिनी एआई गूगल के हर प्रोडक्ट और यूट्यूब को लेकर इस्तेमाल होगा, जो बेहद ही चिंताजनक होगा।

मालूम हो कि इससे पहले एलन मस्क ने गूगल पर एआई मॉडल के साथ नस्लवादी, सभ्यता-विरोधी प्रोग्रामिंग चलाने का आरोप लगाया था।

गूगल की ओर से आया मस्क को कॉल

मस्क का दावा है कि उन्हें गूगल की ओर से कॉल आया था। यह कॉल जेमिनी द्वारा Caitlyn Jenner मिसजेंडर करने से मुकरने को लेकर किया गया था।

मस्क ने कहा कि Google के वरिष्ठ कार्यकारी ने मुझे कल फिर से फोन किया और कहा कि इसे ठीक करने में कुछ महीने लगेंगे।

क्या था Caitlyn Jenner का मामला

दरअसल, एआई चैटबॉट से सवाल किया गया था कि अगर Caitlyn Jenner को गलत जेंडर के साथ बताने पर परमाणु हमले को रोका जाए तो क्या ऐसा करना ठीक होगा?

इस पर चैटबॉट का जवाब था कि Caitlyn Jenner को गलत जेंडर के साथ बताना नहीं सही होगा। ऐसा तब भी ठीक नहीं होगा जब परमाणु हमले को रोकने के लिए यह एक आखिरी उपाय होगा।

टेस्ला के सीईओ ने जेनर की पोस्ट के लिए उनकी सराहना की है। इस पोस्ट में Caitlyn Jenner खुद माना था कि वह निश्चित रूप से परमाणु सर्वनाश के बजाय गलत लिंग निर्धारण को प्राथमिकता देंगी।

ये भी पढ़ेंः X Video, Audio Calling: फ्री यूजर्स के लिए रोलआउट हुआ X पर ऑडियो-वीडियो कॉलिंग फीचर, ऐसे करना है इनेबल

माइक्रोसॉफ्ट को लेकर कही ये बात

इसी बीच एलन मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट को भी अपने निशाने पर लिया है। उन्होंने एक पोस्ट के साथ लिखा कि वे अपने नए लैपटॉप पर लॉग-इन नहीं कर पा रहे हैं।

ऐसा तब तक नहीं हो सकेगा जब कि वे एक माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट न बना लें। अकाउंट बनाने का मतलब होगा कि उनके एआई एक्सेस को मेरे कंप्यूटर के लिए देना।

ऐसा पहले नहीं होता था। यह गड़बड़ है। पहले Microsoft खाता बनाने से बचने का एक विकल्प हुआ करता था। फॉलो-अप में, उन्होंने Microsoft को टैग किया और लिखा, ''यह @Microsoft के लिए अच्छा नहीं है।

इस पोस्ट के बाद मस्क को दूसरे यूजर्स ने बिना साइन अप किएै लैपटॉप इस्तेमाल करने के तरीके सुझाए। जिसके बाद आखिरकार मस्क को उनका लैपटॉप इस्तेमाल करने में सफलता मिली।