Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या सच में इंसान के लिए खतरा है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, AI गॉड फादर Geoffrey Hinton ने आखिर क्यों दी चेतावनी

Geoffrey Hinton ने बताया है कि AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काफी खतरनाक है। एक इंटरव्यू में उन्होंने AI को लेकर बड़ी बातें बोली। एआई से नौकरी पर खतरा से लेकर इसके गलत इस्तेमाल पर उन्होंने अपनी बात रखी। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 04 May 2023 07:28 PM (IST)
Hero Image
Geoffrey Hinton known as the godfather of AI warning about the dangers the technology poses

नई दिल्ली, टेक डेस्क। AI के गॉड फादर कहलाए जाने वाले Geoffrey Hinton पिछले हफ्ते Google से इस्तीफा दे चुके हैं। इतना ही नहीं, Geoffrey Hinton ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी को बेहद खतरनाक बताते हुए लोगों को इसके प्रति सचेत भी किया है। आज हम आपको Geoffrey Hinton द्वारा एआई पर कही जानें वाली कुछ बड़ी बातों को बताने वाले हैं। बता दें, जेफ्री हिंटन ने Google में 10 साल से भी ज्यादा काम किया है।

AI समाज के लिए बड़ा खतरा

जेफ्री हिंटन ने द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काफी खतरनाक है। उन्होंने कहा की एआई समाज और मानवता के लिए गहरा जोखिम उत्पन्न किया है। उनके मुताबिक एआई आने वाले टाइम में मनुष्यों से भी काफी तेज निकल जाएगा। बता दें, एआई को विकसित भी इन्होने किया है।

5 साल में एआई में हुए बड़े बदलाव

जेफ्री हिंटन ने एआई को लेकर आगे कहा कि आज से 5 साल पहले हम कैसे थे और आज देखिये क्या हो गया है। उन्होंने कहा कि एआई बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और इसे रोकने की जरूरत है। हिंटन ने कहा कि टेक कंपनिया एआई को लेकर काफी तेजी से एक दूसरे से पर्तिस्पर्धा कर रही हैं जो काफी खतरनाक है।

खतरे में पड़ी नौकरियां

जेफ्री हिंटन ने आगे कहा कि नई एआई टेक्नोलॉजी को बड़े खतनाक तरीके से चलाया जा रहा है और ये लोगों की नौकरियों को खतरे में डाल रही हैं। आगे इन्होंने चेतावनी दी है कि यह गलत सूचना भी बहुत तेजी से फैला रहा है। इनका मानना है कि एआई के आने से एक औसत आदमी ये नहीं जान पायेगा की सच क्या है।

AI का हो सकता गलत इस्तेमाल

जेफ्री हिंटन ने आगे कहा कि नई एआई टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने चैलेंज दिया है कि ये देखना दिलचस्प होगा कि एआई के दुरपयोग को कैसे रोका जा सकता है। इन्होंने आगे कहा कि रिसर्चर को इसे और आगे नहीं बढ़ाना चाहिए। रिसर्चर को इस बात पर भी जोर देना चाहिए कि इसको कैसे रोका जाए।

इंसान से भी ज्यादा बुद्धिमान हो जाएग AI

उन्होंने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि एआई टेक्नोलॉजी वर्तमान में इंसानों से ज्यादा बेहतर और समझदार तो नहीं है, लेकिन भविष्य में यह टेक्नोलॉजी इंसानों की समझदारी को अपने आगे फेल कर सकती है।