Move to Jagran APP

Global IndiaAI Summit 2024: ग्लोबल इंडिया एआई समिट का हुआ आगाज, एआई इनोवेशन में वैश्विक नेता बनने की राह पर भारत

Global IndiaAI Summit 2024 ग्लोबल इंडियाएआई समिट दो दिन का एआई से जुड़ा कार्यक्रम आज से दिल्ली में शुरू हो चुका है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (Ministry of Electronics IT) ग्लोबल इंडियाएआई समिट की मेजबानी कर रहा है। इस इवेंट के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।इस कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Wed, 03 Jul 2024 11:17 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 11:17 AM (IST)
Global IndiaAI Summit 2024: ग्लोबल इंडियाएआई समिट का हुआ आगाज, नई दिल्ली में शुरू हुआ कार्यक्रम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (Ministry of Electronics & IT) ग्लोबल इंडियाएआई समिट की मेजबानी कर रहा है। ‘Global IndiaAI Summit 2024’ आज यानी 3 जुलाई से शुरू हो रहा है।

एआई से जुड़ा यह इवेंट दो दिन का होगा। इस इवेंट के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस इवेंट का हिस्सा एआई एक्सपर्ट्स और पॉलिसीमेकर्स से लेकर अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि होंगे।

दो दिन के इवेंट में क्या होगा खास

केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union IT minister Ashwini Vaishnaw) इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री जितिन प्रसाद भी उद्घाटन समारोह में बोलेंगे।

पहले दिन, एआई एप्लीकेशन और गवर्नेंस के पहलुओं पर चर्चा करने के लिए सत्र आयोजित किए जाएंगे, जबकि दूसरे दिन प्रतिभाओं को विकसित करने और एआई इनोवेशन को बढ़ाने को लेकर सत्र होंगे।

ग्लोबल इंडियाएआई समिट 2024 (Global IndiaAI Summit 2024) में एआई मार्केटप्लेस, इंडियाएआई इनोवेशन सेंटर, डेटा और एआई लैब्स को प्रदर्शित किया जाएगा। यह इवेंट भारत में एआई एजुकेशन और इनोवेशन को लेकर खास होगा।

ये भी पढ़ेंः World's First AI Dress: गूगल की सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बनाया एक अनोखा एआई ड्रेस, 3D प्रिंट वाला सांप सिर हिलाता आएगा नजर

नई दिल्ली में आयोजित हो रहा इवेंट

इस इवेंट को लेकर इंडियाएआई के ऑफिशियल एक्स हैंडल से भी आधिकारिक पोस्ट शेयर कर जानकारी दी गई है। पोस्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, ग्लोबल इंडियाएआई समिट नई दिल्ली में आयोजित किया गया है। इंडियाएआई ने इस इवेंट को लेकर डे 1 का शेड्यूल भी जारी किया है।

पोस्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, आज यानी इवेंट के पहले दिन अलग-अलग सेक्टर में एआई के भविष्य को लेकर लीडिंग एक्सपर्ट चर्चा करते नजर आने वाले हैं।

इवेंट के पहले दिन जीपीएआई कार्यकारी परिषद और मंत्रिस्तरीय परिषद की बैठकों के साथ-साथ भारत की एआई क्षमताओं, बुनियादी ढांचे और शासन पर दूसरे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

एआई से जुड़ी चुनौतियों और मुद्दों पर होगी चर्चा

एआई से जुड़े इस इवेंट को लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय का कहना है कि इस समिट के साथ विज्ञान, उद्योग, नागरिक समाज, सरकारों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और शिक्षा जगत के अंतरराष्ट्रीय एआई एक्सपर्ट को प्रमुख एआई मुद्दों और चुनौतियों पर विचार साझा करने के लिए एक मंच मिलेगा।

यह इवेंट एआई की जिम्मेदार उन्नति, वैश्विक एआई हितधारकों के बीच सहयोग और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के प्रयासों और कार्यों को लेकर खास होगा।

ग्लोबल इंडियाएआई समिट 2024 का उद्देश्य

ग्लोबल इंडियाएआई समिट 2024 के जरिए भारत खुद को एआई इनोवेशन में वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करने की आकांक्षा रखता है। इसके साथ ही यह सुनिश्चित किया जाएगा कि एआई लाभ सभी के लिए सुलभ हों और देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान दें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.