Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AI के गॉड फादर कहे जाने वाले Geoffrey Hinton ने Google से दिया इस्तीफा, बोले- खतरनाक है टेक्नोलॉजी

Geoffrey Hinton एआई के गॉड फादर कहलाए जाने वाले Geoffrey Hinton कंपनी में 10 सालों से अधिक काम करने के बाद इस्तीफा दे चुके हैं। Geoffrey Hinton ने अपने इस्तीफे की जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए दी है। (फोटो- गूगल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 02 May 2023 10:16 AM (IST)
Hero Image
God Father Of AI Geoffrey Hinton Resign, Pic Courtesy- Geoffrey Hinton twitter

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी को लेकर आए दिन नई-नई खबरें आती रहती हैं। इसी कड़ी में अब एक और बड़ी खबर सामने आई है। एआई के जनक यानी एआई गॉड फादर कहलाए जाने वाले Geoffrey Hinton गूगल से इस्तीफा दे चुके हैं। इतना ही नहीं, Geoffrey Hinton ने एआई टेक्नोलॉजी को बेहद खतरनाक बताते हुए लोगों को इसके प्रति सचेत भी किया है।

ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से स्वीकारी बात

दरअसल Geoffrey Hinton अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से अपने इस्तीफे की जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट में कहा है कि वे पिछले सप्ताह ही गूगल से इस्तीफा दे चुके हैं।

बता दें Geoffrey Hinton का नाम वर्तमान में इस्तेमाल होने वाली एआई आधारित नई टेक्नोलॉजी को लाने के लिए जाना जाता है।

एआई आधारित नई टेक्नोलॉजी को लाने में Geoffrey Hinton ने मुख्य भूमिका निभाई है। न्यूज एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट की मानें तो न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए एक स्टेटमेंट में भी 75 वर्षीय Hinton ने गूगल से इस्तीफे को लेकर कई बाते कहीं हैं।

भविष्य में इंसानों की समझदारी भी एआई के आगे हो जाएगी फेल

गूगल से इस्तीफा देने के बाद Geoffrey Hinton एआई टेक्नोलॉजी को लेकर तरह-तरह की बातें कह रहे हैं। उन्होंने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि एआई टेक्नोलॉजी वर्तमान में इंसानों से ज्यादा बेहतर और समझदार तो नहीं है, लेकिन भविष्य में यह टेक्नोलॉजी इंसानों की समझदारी को अपने आगे फेल कर सकती है।

बता दें Geoffrey Hinton एक लंबे समय से टेक कंपनी गूगल का हिस्सा रहे हैं। वह 10 सालों से ज्यादा समय तक कंपनी में अपनी सर्विस दे चुके हैं।

साल 2012 में मिली थी एआई को लेकर बड़ी सफलता

एआई को लेकर Geoffrey Hinton को उनकी पहली सफलता साल 2012 में मिली थी। उस दौरान Hinton ने दो ग्रैजुएट स्टूडेंट्स के साथ मिलकर एआई आधारित ऐसे एल्गोरिथम को विकसित किया था जो इमेज के विश्लेषण करने और कॉमन एलिमेंट को पहचानने में सक्षम था।