Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Good News - Instagram पर अब और लंबी बनाई जा सकेगी Reel, बढ़ाया इतना समय जिससे आपकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहेगा

Instagram पर अभी तक 15 सेकंड की रील बनती थी। लेकिन इसकी दीवानगी को देखते हुए Instagram अब Reels की लंबाई बढ़ाने जा रहा है । इसके साथ ही Instagram ने और भी कई फीचर्स लांच किये हैं ।

By Kritarth SardanaEdited By: Updated: Sat, 04 Jun 2022 08:27 AM (IST)
Hero Image
Instagram अब Reels की लंबाई बढ़ाने जा रहा है

सैन फ्रांसिस्को, आईएएनएस। Instagram का निर्माण तो फोटो के उद्देश्य से ही हुआ था । लेकिन जब से Instargram पर Reels का फीचर शुरू हुआ तब से तो लोग इसके दीवाने हो गए। पूरी दुनिया में हर रोज़ लोग अपनी Reels अपलोड करके बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं । Instagram पर अभी तक 15 सेकंड की रील बनती थी। लेकिन इसकी दीवानगी को देखते हुए Instagram अब Reels की लंबाई बढ़ाने जा रहा है । इसके साथ ही Instagram ने और भी कई फीचर्स लांच किये हैं ।

Instagram ने अब Reels की लंबाई 90 सेकंड तक बढ़ा दी गई है, जिससे यूजर को अपना टैलेंट दिखाने का और मौका मिलेगा । आप जिस भी विषय पर रील बनायेंगे आपको अपना विषय लोगों को समझाने के लिए अब अधिक समय मिलेगा ।

इसके साथ ही import audio फीचर में भी परिवर्तन किया है । Meta के इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने अपने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि यूजर्स अब अपना ऑडियो सीधे Instagram Reels के अंदर import कर सकते हैं। कमेंटरी या बैकग्राउंड साउंड के लिए import audio फीचर का इस्तेमाल करके, अब किसी भी वीडियो से कोई भी ऑडियो जो कम से कम 5 सेकंड लंबा हो उसे import किया जा सकेगा ।

Meta अनुसार यह ध्यान रखने की बात है कि आपको अपनी ऑडियो कितनी पसंद आ रही है क्यूंकि उसे और यूजर्स भी अपनी reels में इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके साथ ही एक और फीचर भी जोड़ा गया जिससे रचनाकार अब poll के जरिये अपने दर्शकों से यह पूछ सकते हैं कि उनके अगले वीडियो में क्या होना चाहिए । जिससे वे अपनी अगली रील की कहानी को स्वयं बनाने में मदद कर सकें।

Instagram ने नए टेम्पलेट्स भी लॉन्च किए हैं । इससे रचनाकार को एक template बनाये रखने के साथ ही आसानी से Reel बनाने की अनुमति भी मिलती है।