Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना पासवर्ड के ही हैक हो सकता है Google अकाउंट, यूजर्स की बढ़ी टेंशन; जानें डिटेल

साइबर सुरक्षा कंपनी CloudSEK ने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर जरूरी जानकारी दी है। कंपनी के मुताबिक हैकर्स बिना पासवर्ड के ही गूगल अकाउंट हैक कर सकते हैं। दरअसल कुछ ऐसे मैलवेयर ऐप हैं जो कूकीज के माध्यम से फोन के डेटा का एक्सेस ले लेते हैं और फिर गूगल अकाउंट को हैक कर लेते हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Yogesh SinghUpdated: Sun, 07 Jan 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
बिना पासवर्ड के ही हैक हो सकता है गूगल अकाउंट

आईएएनएस, नई दिल्ली। तकनीक के विस्तार के साथ ही हैकिंग के मामले में भी बढ़ रहे हैं। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्स के गूगल अकाउंट्स पर मैलवेयर का खतरा है। हैकर्स बिना किसी पासवर्ड के ही गूगल अकाउंट को हैक कर सकते हैं। ये कूकीज के जरिये डेटा का एक्सेस ले लेते हैं। आइए इस खबर के बारे में जान लेते हैं। 

बिना पासवर्ड हैक होगा गूगल अकाउंट?

साइबर सुरक्षा कंपनी CloudSEK ने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर जरूरी जानकारी दी है। कंपनी के मुताबिक हैकर्स बिना पासवर्ड के ही गूगल अकाउंट हैक कर सकते हैं। दरअसल कुछ ऐसे मेलवेयर ऐप हैं जो कूकीज के मदद से फोन के डेटा का एक्सेस ले लेते हैं और फिर गूगल अकाउंट को हैक कर लेते हैं।

पासवर्ड रीसेट के बाद भी रहता है एक्सेस

रिपोर्ट में बताया है कि ये मैलवेयर कूकीज के जरिये फोन में मौजूद संवेदनशील डेटा और गूगल अकाउंट का पासवर्ड हैक कर लेते हैं और परेशान करने वाली बात है कि पासवर्ड रीसेट करने के बाद भी हमारी Google गतिविधियां हैकर्स तक पहुंचाती रहती हैं।

ये भी पढ़ें- घरेलू कंपनी लेकर आ रही है तगड़ा Smartphone, लॉन्च से पहले X पर मिली ये जरूरी डिटेल

अक्टूबर 2023 में खोजा गया मैलवेयर

इस मैलवेयर के बारे में पहली बार अक्टूबर 2023 में एक टेलीग्राम चैनल के द्वारा जानकारी दी गई थी, जिसमें कहा गया कि क्रोम ब्राउजर या किसी सर्च ब्राउजर को हम कूकीज के माध्यम से एक्सेस दे देते हैं, जिसका फायदा गूगल अकाउंट हैक करने के लिए किया जा सकता है।

ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

ऐसे मैलवेयर से खुद को सुरक्षित रहने के लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। किसी भी ब्राउजर को एक्सेस नहीं देना चाहिए और गूगल क्रोम पर सुरक्षित ब्राउजिंग चालू रखें।

ये भी पढ़ें- UPI के नाम पर लोगों के साथ जमकर हो रहा है ये फ्रॉड, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे मिस्टेक