Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुश्किल पासवर्ड एंटर करने का झंझट हुआ खत्म, चेहरे से पहचान लेगा फोन; सेकेंडों में साइन-इन होगा Google अकाउंट

Google Account Passwordless क्या आप भी उन यूजर्स में से हैं जो गूगल अकाउंट साइन-इन करने के लिए पासवर्ड एंटर करने को एक झंझट भरा काम समझते हैं। अगर हां तो ये खबर आपका दिल खुश कर सकती है। अब गूगल अकाउंट साइन-इन करने के लिए पासवर्ड एंटर करने की जरूरत नहीं होगी। जी हां आपका गूगल अकाउंट बिना पासवर्ड के ही साइन-इन हो सकेगा

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 12:20 PM (IST)
Hero Image
सेकेंडों में साइन-इन होगा Google अकाउंट, पासवर्ड की झंझट हुई खत्म

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप भी उन यूजर्स में से हैं जो गूगल अकाउंट साइन-इन करने के लिए पासवर्ड एंटर करने को एक झंझट भरा काम समझते हैं। अगर हां तो ये खबर आपका दिल खुश कर सकती है।

अब गूगल अकाउंट साइन-इन करने के लिए पासवर्ड एंटर करने की जरूरत नहीं होगी। जी हां, आपका गूगल अकाउंट बिना पासवर्ड के ही साइन-इन हो सकेगा और इसके लिए आपको अकाउंट की सिक्योरिटी की भी चिंता करने की जरूरत नहीं होगी।

अकाउंट साइन-इन करना हुआ चुटकियों का काम

दरअसल, गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। गूगल के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक पर्सनल गूगल अकाउंट के ऑनलाइन साइन-इन के लिए अब पासवर्ड की जगह पासकी का इस्तेमाल हो सकेगा।

गूगल अपने यूजर्स के लिए अकाउंट साइन-इन के इस फास्टर तरीके को डिफॉल्ट रूप से पेश कर रहा है। यानी पासकी फीचर को मैन्युअली इनेबल करने की जरूरत नहीं होगी।

चेहरे को देखते ही पहचान लेगा फोन

पासकी के साथ यूजर का गूगल अकाउंट पहले की तरह ही सुरक्षित रहेगा। पासकी की सुविधा का यूजर को सीधा फायदा मिलेगा। यूजर को अपना गूगल अकाउंट साइन-इन करने के लिए ज्यादा समय नहीं लगेगा। यूजर बिना पासवर्ड एंटर किए सीधे फेस स्कैन, फिंगरप्रिंट या पिन की मदद की अकाउंट साइन कर सकता है।

ये भी पढ़ेंः Google Assistant with Bard: Pixel 8 सीरीज ही नहीं, इन स्मार्टफोन में भी हो सकेगा नए फीचर का इस्तेमाल

गूगल पासकी का कैसे करें इस्तेमाल

गूगल के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक जब यूजर गूगल अकाउंट साइन-इन करेगा तो create and use passkeys का एक प्रॉम्प्ट देख सकेगा।

यानी यूजर पासकी के लिए फिंगरप्रिंट, फेस स्कैन और पिन की जानकारी सेव कर सकता है। इन जानकारियों को सेव करने के साथ ही फीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इसके अलावा, गूगल अकाउंट सेटिंग में Skip password when possible ऑप्शन का टोगल भी देखा जा सकेगा।

पासवर्ड का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

गूगल का कहना है कि सभी यूजर्स के लिए गूगल अकाउंट को साइन-इन करने का यह तरीका नया लग सकता है। यूजर्स को कोई परेशानी न हो, इसके लिए वे पुराने तरीके से ही अकाउंट लॉग-इन कर सकते हैं। गूगल अकाउंट सेटिंग में Skip password when possible ऑप्शन का टोगल ऑफ कर पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।