Move to Jagran APP

नए लोगो के साथ एंड्रॉइड में नए फीचर्स भी ला रहा है Google, जानिए कैसे होगा आपके लिए मददगार

Google ने आज एंड्रॉइड के लिए नए लोगो के पेश किया है। इसके साथ ही कंपनी ने कुछ ऐसे फीचर्स भी पेश किए है जो खास तौर पर आपके काम को आसान बनाने में मदद करेंगे। इससे एंड्रॉइड यूजर्स को अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलेगी। आज हम आपको बताएंगे की ये फीचर्स कैसे काम करते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 07 Sep 2023 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2023 07:30 AM (IST)
नए लोगो के साथ एंड्रॉइड में नए फीचर्स भी ला रहा है Google

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनिया भर में करोड़ों लोग है, जो एंड्रॉइड का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए कंपनी अपने यूजर्स को बेहतर विकल्प देने के लिए नए-नए बदलाव और अपडेट लाता रहता है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए कंपनी ने अब अपने एंड्राइड को लोगो को बदल दिया है।

इस बदलाव के साथ ही कंपनी कुछ फीचर्स भी पेश किए है जो एंड्रॉइड यूजर्स को प्रोडक्टिविटी बढ़ाने और बिना ज्यादा कोशिश के कनेक्ट रहने में मदद करने देगा। हम यहां आपको कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी मदद के लिए है।

एआई ग्लांस विजेट

  • एंड्रॉइड ने अपने नए अपडेट में असिस्टेंट एट ए ग्लांस विजेट फीचर को जोड़ा है। यह एक एआई-आधारित टूल है,बिना किसी मैन्युअल इनपुट या एक्स्ट्रा कोशिश के सीधे होम स्क्रीन पर सही समय पर और सही जानकारी दे सकता है ।
  • ये विजेट सही मौसम अलर्ट, यात्रा का अपडेट और होने वाले इवेंट का रिमाइंडर देता है।
  • अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते है कि होम स्क्रीन को देर तक दबाकर रखें और विजेट चुनें।
  • अब लिस्ट को नीचे स्क्रॉल करें और Google पर टैप करें। यहां, असिस्टेंट एट ए ग्लांस विजेट पर देर तक दबाएं और इसे होम स्क्रीन पर ड्राग करें।

यह भी पढ़ें- Android new logo: नया और रिफ्रेशिंग हुआ एंड्रॉइड लोगो का अंदाज, 3D हुआ अब bugdroid का अवतार

लुकआउट इमेज Q&A

  • ये फीचर खासकर के उन लोगों के लिए बनाया गया है, जिनको देखने में समस्या होती है। इनके लिए विजुअल कंटेंट की पहचान करने में समस्या होती है।
  • जैसा कि हम जानते हैं कि एंड्रॉइड पहले से इनके लिए ही कई एक्सेसिबिलिटी सुविधा देता है, लुकआउट इमेज Q&A भी इनमें से एक है।
  • यह इमेज का डिटेलिंग के लिए एआई का उपयोग करता है और यूजर्स टाइप करके या वॉयस कमांड का उपयोग करके इसके साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • इसके इस्तेमाल के लिए आपको स्टोर से लुकआउट - असिस्टेड विजन ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें। एक बार डाउनलोड हो जाने पर, इसे सेट करें और फिर इमेज Q&A फीचर को सक्षम करें।
  • इसके बाद माइक्रोफोन आइकन पर टैप करें और फिर उसे अभी स्क्रीन पर इमेज का वर्णन करने के लिए कहें।

यह भी पढ़ें- Lock Screen Message: गुम हो जाए फोन तो ये सेटिंग वापिस दिलवाएगी डिवाइस, अनजान शख्स को ऐसे मिलेगी आपकी जानकारी

रूटीन

  • रूटीन एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का एक और पहलू है। आप Google Assistant के साथ कई तरह के रूटीन बना सकते हैं, ताकि आप दुनिया के साथ-साथ खुद के बारे में अपडेट रहने में मदद मिलें।
  • नया रूटीन बनाने के लिए गूगल असिस्टेंट सेटिंग्स पर जाएं और फिर रूटीन पर टैप करें। इसके बाद आप ऊपर दाएं कोने पर नए बटन पर टैप करके एक नए रुटीन बना सकते हैं।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.