Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meeting में नहीं भटकेगा ध्यान इधर-उधर, प्रजेंटर पर होगा पूरा फोकस, Google Meet का क्विक एक्शन फीचर आएगा काम

Google adds quick action a new feature for google Meet on web for users अगर आप भी गूगल के पॉपुलर वीडियो कॉन्फ्ररेंसी प्लेटफॉर्म गूगल मीट का इस्तेमाल करते हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। कंपनी ने गूगल मीट के यूजर्स के लिए एक नए फीचर क्विक एक्शन को पेश किया है। नया फीचर कैसे काम करेगा इस आर्टिकल में बता रहे हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 28 Jun 2023 09:27 AM (IST)
Hero Image
Google adds quick action a new feature for google Meet on web for users

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल अपने यूजर्स के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म जैसे जीमेल, ड्राइव, मीट, फोटोज की सुविधा पेश करती है। अगर आप भी गूगल के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो नया अपडेट आपके काम का हो सकता है।

दरअसल गूगल ने अपने पॉपुलर वीडियो कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म गूगल मीट के लिए एक नया फीचर पेश किया है। कंपनी ने गूगल मीट वेब प्लेटफॉर्म के लिए क्विक एक्शन फीचर पेश किया है।

गूगल मीट का क्विक एक्शन फीचर क्या है, कैसे करेगा काम?

गूगल मीट के क्विक एक्शन फीचर की मदद से यूजर्स खुद के वीडियो फीड के जरिए वीडियो इफेक्ट्स को एक्सेस कर सकेगें। यूजर्स वीडियो फीड पर माउस के जरिए बैकग्राउंड, फन फिल्टर और विजिबिलिटी के लिए रिफ्रेमिंग ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकेंगे।

नए फीचर की मदद से मीटिंग प्रजेंटर पर कैसे कर सकेंगे फोकस?

गूगल मीट के इस फीचर की मदद से यूजर वर्चुअल मीटिंग के दौरान अपने मीटिंग प्रजेंटर पर फोकस कर सकेंगे। इसके लिए क्विक एक्शन फीचर की मदद से यूजर दूसरे पार्टिसिपेंट के वीडियो फीड को टर्न ऑफ भी कर सकेगा।

यह फीचर किसी स्थिति में डिस्ट्रेक्शन को एलिमिनेट करने में काम आने जैसा होगा, जो कई बार दूसरे पार्टिसिपेंट के वीडियो फीड की वजह से होता है। अच्छी बात ये है कि गूगल मीट के इस नए फीचर को एडमिनिस्ट्रेटिव कंट्रोल की जरूरत नहीं होगी। इस फीचर का इस्तेमाल सभी यूजर्स कर सकेंगे।

गूगल मीट में रोलआउट हुए दो नए फीचर्स

मालूम हो कि हाल ही में गूगल ने मीट यूजर्स के लिए व्यूअर मोड भी रोलआउट किया था। यूजर कैलेंडर इनवाइट को क्रिएट करने के साथ Everyone is a viewer सेटिंग को अप्लाई कर सकता है।

यह ऑप्शन गूगल मीट पर लार्ज मीटिंग के लिए काम का होगा। इसी तरह यूजर्स के लिए कम्पैनियन मोड चेक इन फीचर को लाया गया था। मीट के नए फीचर को वर्चुअल मीटिंग के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से मीटिंग के पार्टिसिपेंट खुद के नाम के साथ मीटिंग अटेंड कर सकते हैं।