Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गूगल ने पांच अरब डालर के गोपनीयता मामले को निपटाने पर जताई सहमती, इस कारण लगा आरोप

Google गोपनीयता मामले को 5 बिलियन डॉलर में निपटाने पर सहमत हो गया है। आरोप है कि गूगल क्रोम ब्राउजर में इनकॉग्निटो मोड (प्राइवेट मोड) का इस्तेमाल करने वालों पर भी नजर रख रहा है। यह आपके इंटरनेट उपयोग को ट्रैक करता है। बता दें कि यह मामला 2020 में दायर किया गया था। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 30 Dec 2023 05:18 PM (IST)
Hero Image
पांच अरब डालर के गोपनीयता मामले को निपटाने के लिए तैयार है गूगल

एपी, नई दिल्ली। गूगल पांच अरब डालर के गोपनीयता मामले को सुलझाने पर सहमत हो गया है। इसमें आरोप लगाया गया था कि गूगल क्रोम ब्राउजर में इनकागनिटो मोड (प्राइवेट मोड) का इस्तेमाल करने वालों की भी निगरानी करता है।

वह इसमें उनके इंटरनेट प्रयोग को ट्रैक करता है। यह मामला वर्ष 2020 में दायर किया गया था। इसमें वादी ने आरोप लगाया था कि गूगल यह विश्वास दिलाकर कि प्राइवेट मोड में वह इंटरनेट प्रयोग की निगरानी नहीं करता, उपभोक्ताओं को बड़गला रहा है।

इसमें कहा गया था कि गूगल की विज्ञापन सहित अन्य तकनीक उपभोक्ताओं की ओर से प्राइवेट मोड के प्रयोग के बावजूद वेबसाइट विजिट और उसकी अन्य हरकतों पर नजर रखती है।

यह भी पढ़ें - देसी कंपनी लेकर आई कम कीमत में प्रीमियम फीचर्स वाली Smartwatch, देखें क्या मिलता है इसमें खास

गौरतलब है कि मामले को सुलझाने पर गुरुवार को सहमति बनी है। लेकिन इसे संघीय जज की ओर से अनुमति जरूरी है। हालांकि, इसमें क्या सहमति बनी है इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है। गूगल की ओर से इस मामले में अभी कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें - Tecno लेकर आएगी एपल जैसे फीचर के साथ जबरदस्त स्मार्टफोन, लॉन्च से पहले आए सामने स्पेसिफिकेशन